Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातTonsil Problem: टॉन्सिल के कारण गले में दर्द, इन उपायों से पाएं...

Tonsil Problem:

Tonsil Problem: ‘टॉन्सिल’ सर्दी-जुकाम से गले में पनपने वाली बीमारी है जो बैक्टीरिया और वायरस के कारण होती है। इस बीमारी की वजह से गले में सूजन, दर्द और खराश हो जाती है। जिसके बाद कुछ भी खाने-पीने में तकलीफ होती है। टॉन्सिल में होने वाली इस तरह की समस्या को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपचार का सहारा लिया जा सकता है। खासतौर पर टॉन्सिल में होने वाली सूजन को कम करने के लिए अच्छी और हेल्दी आदत को अपनाना जरूरी होता है।

कैसे होता टॉन्सिल

गले के पीछे की तरफ दो ओवल शेप टिशू के पैड्स होते हैं। अगर इनमें कोई बैक्टीरिया जम जाए या किसी तरह का वायरस हमला कर दे तो ‘टॉन्सिल्स’ की स्थिति बन जाती है।

नमक के पानी से करें गरारे 

टॉन्सिल की परेशानियों को दूर करने के लिए नमक के पानी से गरारा करना फायदेमंद हो सकता है। यह गले में दर्द और सूजन को कम कर सकता है। इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच नमक मिक्स करें। अब इस पानी से गार्गल करें, इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

हल्दी वाला दूध पिए

हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, साथ ही ये गर्म होती है। टॉन्सिल्स होने पर आप दूध को उबालकर उसमें हल्दी पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

गाजर या चुकंदर का जूस

अगर आपको निगलने में दिक्कत महसूस हो रही है तो आप गाजर के जूस का सेवन करें। इससे दर्द के साथ-साथ टॉन्सिल्स की समस्या भी दूर कर सकते हैं। आप चाहें तो चुकंदर का जूस भी ले सकते हैं।

नींबू से करें उपचार

टॉन्सिल का उपचार करने के लिए नींबू बहुत ही अच्छा घरेलू नुस्खा है। एक गिलास गर्म पानी में नींबू डालें और उसमें शहद और नमक मिलाकर उसका सेवन करें। गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन दिन में दो से तीन बार करें आपको गले के दर्द से निजात मिलेगी।

मेथी का सेवन करें

एक लीटर पानी मे तीन चम्मच मेथी का दाना लेकर पानी को हल्का उबाल लें, और दिन में कई बार इस पानी से गरारे करें। दो दिन तक लगातार गरारा करने से आपको टॉन्सिलिटिस से आराम मिल जाएगा।

 

ये भी पढ़े: कांटेदार नागफनी में भी होते कई फायदे, जानिए इसमे छुपे कई गुण

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular