होम / Travel In Winter: सर्दियों में घूमने जाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, साथ लेकर जाएं ये सामान

Travel In Winter: सर्दियों में घूमने जाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, साथ लेकर जाएं ये सामान

• LAST UPDATED : October 31, 2022

Travel In Winter: सर्दियों का मौसम शुरू हो रहा है। ऐसे में नवंबर से ही हिल स्टेशन से लेकर टूरिस्ट वाली जगहों पर पर्यटक जाना शुरू कर देते हैं। अगर आप कहीं घूमने जाने का सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि कौन सी चीजों को अपने साथ लेकर जाना जरूरी होता है।

मेडिकल किट-

घूमने जाते वक्त अपने साथ मेडिकल किट लेकर जाना बहुत जरूरी होता है। ताकि तबीयत खराब होने या चोट लगने पर आप उसका प्राथमिक उपचार कर सकें। सर्दियों के मौसम में घूमने जाते वक्त कफ सीरप, एंटीबायोटिक्स और फ्लू की दवा अपने साथ जरूर रखें। वहीं, महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन या टैंपून भी रख लेना चाहिए।

स्कार्फ और टोपियां रखना है जरूरी

सर्दियों में कभी भी सर्द हवाएं कान और सिर में लगने से आप बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में जब भी यात्रा के लिए निकलें तो स्कार्फ और गर्म टोपियां साथ जरूर लेकर जाएं। ऐसे आपको ठंड भी नहीं लगेगी और आप अच्छे से घूम भी सकेंगे।

सनग्लासेज को साथ ले जाएं

अगर आप ऊंचे पहाड़ी वाले इलाकों पर घूमने और ट्रैकिंग करने की सोच रहे हैं तो सनग्लासेज भी रख लें। क्योंकि ऊंचे पहाड़ी इलाकों पर अल्ट्रा वॉयलेट किरणें आंखों पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं।

जूते-

सर्दियों में घूमने जाने के लिए अच्छी क्वालिटी के जूतों पर जरूर ध्यान दें। जो आरामदायक हो और आपके पैर को गर्म रखे।

ढ़ेस सारे पॉकेट्स वाला बेग

घूमने जाते वक्त कई सारे बैग पैक करने की जगह ऐसा बैग लें, जिसमे ढेर सारे पॉकेट्स हों। ताकी आप अपने ज्यादातर सामान को एक साथ एक ही बैग में रख सकें।

ये भी पढ़ें: गूगल ने खरीदा AI अवतार स्टार्टअप Alter, 825 करोड़ रुपये किए खर्च, TikTok को देगा टक्कर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox