Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातWeight Loss Tips: रोजाना बर्न करें इतनी चर्बी, अपनाएं ये आसान तरीका
Weight Loss Tips:

Weight Loss Tips: वर्तमान समय में मोटापा एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। मोटापा बढ़ना मतलब कई गंभीर बीमारियों को न्योता देना। आपने कभी गौर किया होगा कि अक्सर मोटे लोगों को डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा बना रहेता है। अक्सर ही डॉक्टर या विशेषज्ञों का कहना है कि हेल्दी और फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका वजन हमेशा कंट्रोल में होना चाहिए।

इन टिप्स से कम करें वजन 

इन सबके बीच अब यह सवाल उठता है कि वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए? डॉक्टर कहते हैं,’ वजन कम करने के लिए डाइट को एकदम परफेक्ट रखना चाहिए।’ वहीं कई लोगो के पास महंगे जिम और डाइट प्लान बनाने के पैसे नहीं होते है तो इस स्थिती में वो क्या करे? ऐसे में हम आपको कुछ शानदार टिप्स बताने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप कुछ ही दिनों में आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

रोजाना चलें 10 हजार स्टेप्स

डॉक्टर्स के मुताबिक आपको रोजाना 10,000 स्टेप्स चलना चाहिए। ऐसा करने से आपका वजन हमेशा कंट्रोल में रहेगा साथ ही हेल्दी और फिट रहने में भी आपको मदद मिलेगी। लेकिन रोजाना 10 हजार स्टेप्स चलना थोड़ा बोरिंग हो सकता है। इसलिए आप मोर्निंग वॉक के लिए अपने दोस्तों को भी बुला लें ताकि बात करते हुए और एक-दूसरे के साथ मस्ती-मजाक करते हुए आप आराम से 10 हजार स्टेप्स पूरा कर लें।

इतनी कैलोरी हो सकती बर्न

आपको बता दें कि 10 हजार स्टेप्स चलने का मतलब है कि आपको रोजाना आधे घंटा पैदल चलना है। 10 हजार स्टेप्स रोजाना चलने से आप लगभग 300 से 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। जिसका मतलब है कि आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बढ़ते पॉल्यूशन में न कर लें अपनी तबीयत खराब, इन बातों का रखें ध्यान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular