Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातWeight Loss Tips: पेट की चर्बी करने के लिए अपनाएं यह घरेलु...

Weight Loss Tips:

Weight Loss Tips: पेट की चर्बी बढ़ना या तोंद निकल आना एक ऐसी समस्या है जो व्यक्ति के जीवन को खतरे में भी डाल सकता है। पसलियों के आस-पास मांस एक इंच से अधिक खिंचने लगे तो इसे बेली फैट कहा जाता है। कहते हैं कि जब वजन बढ़ता है तो यहां सबसे पहले चर्बी जमा होती है और वजन कम होने के साथ इसमें सबसे पहले कमी आती है। पेट पर जमी चर्बी हार्ट डिसीस, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप-2 डायबिटीज, अस्थमा और ब्रेस्ट कैंसर को ट्रिगर करती है। ऐसे में बैली फैट को कंट्रोल रखना जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं पेट में जमा फैट कैसे कम किया जाए।

नमक का रखें ध्यान

नमक वाले प्रॉडक्ट जैसे पैक किए हुए चिप्स, अचार का इस्तेमाल न करें। पैक किए हुए प्रॉडक्ट में लेबल्स जरूर चेक कर लें। क्योंकि इनमें सामान्य तौर पर ज्यादा नमक होता है। ज्यादा नमक खाना शरीर के लिए नुकसानदायक हैं क्योंकि इसके बाद प्यास कम लगती है।

कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लें

व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। इससे ना सिर्फ मानसिक तनाव कम होता है, बल्कि बॉडी के सेल्स और मसल्स भी रिकवर होते हैं। रोजाना करीब 8-10 घंटे की नींद लेने से आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रख सकते हैं।

फलों का करें इस्तेमाल

फलों के जूस, एल्कोहल में काफी कैलोरी होती हैं और ज्यादातर समय शरीर का ब्लड शुगर लेवल खराब करते हैं। इसलिए फलों का जूस पीने से अच्छा है कि उन्हें ऐसे ही खाया जाए। अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में ताजा फलों को शामिल कर लें।

पेट की चर्बी बढ़ने के कारण
  • ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने के कारण पेट और शरीर के बाकी हिस्सों में चर्बी बढ़ जाती है।
  • ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद बैठे रहते हैं और जरा भी नहीं घूमते-फिरते। इससे भी पेट की चर्बी बढ़ जाती है।
  • खाना खाते ही सोने से भी चर्बी बढ़ जाती है।
  • कई लोग बहुत कम सोते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर पर भी फर्क बढ़ता हैं। इनमें से एक प्रभाव शरीर के कुछ हिस्सों में बढ़ी चर्बी के रूप में देखने को मिलता है।
  • ज्यादा तली-भुनी और कार्बोहायड्रेट वाली चीजें खाने से भी चर्बी बढ़ती है।
  • शराब पीने और धूम्रपान करने से भी पेट पर चर्बी बढ़ती है।

 

ये भी पढ़े: प्याज के इस्तेमाल से मिलेगा यह फायदा, जानें कैसे करे प्रयोग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular