Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातWeight Loss Tips: स्विमिंग के जरिए घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए...

Weight Loss Tips: कई घंटो तक पसीना बहाने और कार्डियो एक्सरसाइज करने के बावजूद भी अगर आपका वजन कम नही हो रहा तो ये स्विमिंग जरुर ट्राई करें। यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। स्विमिंग करने से कैलोरी बहुत तेजी से बर्न हो जाती है। इसे करने से बॉडी में काफी लचीलापन भी आ जाता है। गर्मी से लेकर तनाव तक को कम करने में स्विमिंग बेहद मददगार साबित होती है। अगर आपको कार्डियो एक्सरसाइज बोरिंग लगती है तो आप स्विमिंग को ट्राई करके देख सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से सभी मांसपेशियों की भी एक्सरसाइज हो जाती है। स्विम इंग्लैंड की रिसर्च के मुताबिक 30 मिनट की स्विमिंग पूरे 45 मिनट की कार्डियो का मुकाबला करती है।

400 कैलोरी होती है बर्न-

बता दें की अगर आप 1 घंटे तक स्विमिंग करते हैं तो आपके शरीर में 400 कैलोरी बर्न होती है। यह एक बेहद बेहतरीन एक्सरसाइज है जिसके द्वारा दिल की मसल्स स्ट्रोंग होती है और शरीर में ब्लड फ्लो भी अच्छा होता है।

स्विमिंग से होने वाले फायदे-

इस एक्सरसाइज के फायदे हैं कि स्विमिंग करने से फेफड़े स्वस्थ और मजबूत होते हैं। फेफड़ों की सहनशक्ति में अच्छा सुधार देखने को मिलता है। स्विमिंग करने से बोन्स स्ट्रोंग होती है और बोन मिनिरल डेंसिटी में सुधार नजर आता है। तैराकी करने से आपको हर तरीके से फ़िट रहने में सहायता मिलती है। आपके ब्लड प्रेशर , कोलेस्ट्रोल, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र में सुधार होता है। आपकी उम्र की रफ्तार भी धीमी होती है। स्विमिंग रोजाना करने से बॉडी अच्छे से वर्क करती है और अच्छी नींद भी प्राप्त होती है। हर रोज स्विमिंग करने वाले लोगों को स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी बीमारियों से सामना नहीं होता है। ऐसे लोगों को इन बीमारियों का खतरा बेहद कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें: एनआईए हाथ लगी बड़ी कामयाबी, बटला हाउस से ISIS का सक्रिय सदस्य गिरफ्तार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular