Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातWeight Loss With Triphala: बढ़ती चर्बी कम करने के लिए इस तरह...

Weight Loss With Triphala: इस बदलती हुई लाइफस्टाइल का सबसे बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। आज के दौर में मशीनों की तरह एक इंसान भी काम करता हैं। बढ़ते काम के साथ लोगों के अंदर आलस इस कदर समा चुका है कि वो अपने लगभग हर काम के लिए दूसरों पर या फिर मशीनों पर निर्भर रहने लगे हैं। ऐसा करने से हम कई तरह की बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं। जिनमें से एक बीमारी है मोटापा। मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे लगभग हर दूसरा शख्स गुजर रहा है। ऐसे में हम आपके लिए एक आसान उपाय लेकर आए हैं। 

जड़ी-बूटियों में आता त्रिफला 

त्रिफला ऐसा फल है जो आपको बढ़ती चर्बी से छुटकारा दिलाने मे मदद करेगा। त्रिफला चूर्ण में एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो मोटापे को कम करने में और भूख को शांत रखने में मदद करते हैं। जिससे आप कुछ भी अनावश्यक खाने से बच पाते हैं। त्रिफाला का आयुर्वेद में भी काफी महत्व माना जाता है। त्रिफाला की गिनती जड़ी-बूटियों में भी की जाती है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी चर्बी को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

चाय की तरह करे सेवन

त्रिफला चूर्ण को चाय की तरह भी सेवन कर सकते है। त्रिफला के पाउडर को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इसे एक कप में छानकर थोड़ा-सा शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। आप त्रिफला चाय का सेवन दिन में दो बार सुबह-शाम कर सकते हैं।

पानी के साथ करे सेवन

आप त्रिफला चूर्ण को सीधा ठंडे अथवा गरम पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको त्रिफला चूर्ण का स्वाद अजीब लगता है, तो गुनगुने पानी में त्रिफला चूर्ण के साथ आप नींबू का रस और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

त्रिफला के सेवन में रखे यह सावधानियां

प्रेग्नेंट महिलाएं और बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को त्रिफला का सेवन नहीं करना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान त्रिफला का सेवन करने से मिसकैरेज भी हो सकता है। यदि आप प्रेग्नेंट हैं और त्रिफला का सेवन करना चाहते है तो आप बिना किसी डॉक्टर के सलाह के त्रिफला का सेवन नहीं करे। सबसे पहले किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से इसे लेकर सलाह ले ले। अगर आपको एसिडिटी की तकलीफ है तो जरूरत से ज्यादा त्रिफला का सेवन ना करें समस्या बढ़ सकती है। बच्चों को भी बिना डॉक्टर की सलाह के त्रिफला का सेवन ना करवाएं।

 

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की इस सीरीज़ में अपना जलवा बिखेरने आ रही तेलुगु एक्ट्रेस इरा मोर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular