Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातWhite spots on nails: नाखून में सफेद निशान बताएंगीआपको हो सकती है...

White spots on nails: आपके नाखूनों से कई बीमारियों के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है। आपको बता दे कि आयुर्वेद में तो सिर्फ नाखूनों को ही देखकर यह बता दिया जाता है कि आप किन किन बीमिरयों से पीड़ित हैं। दरअसल आपको बता कि अगर आपने अपने नाखून पर भी सफेद निशान नोटिस किए हैं तो आपको अलर्ट हो जाने की जरूरत है।जिन्हें आपको समय रहते जान लेना और उसका इलाज करा लेना चाहिए।

फंगल इन्फेक्शन

फंगल इन्फेक्शन का कारण है वातावरण के रोगाणु आपके नाखूनों या उसकी आसपास की त्वचा की छोटी दरारों से अंदर प्रवेश कर जाते हैं जिसकी वजह से फंगल इन्फेक्शन के चांस बढ़ जाते हैं। इसकी वजह से नाखून टूटने, मोटो और पीले होने लगते हैं।

मैनीक्योर से नुकसान

नाखूनों को मैनीक्योर करवाने से नाखून के नीचे की त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिसे नेलबेड कहा जाता है। स्किन एक्सपर्ट डेंडी एंगेलमैन के मुताबिक, मैनीक्योर से नाखूनों को काफी नुकसान हो सकता है और इस नुकसान से नाखूनों पर सफेद धब्बे आ सकते हैं।

मिनरल्स की कमी

डॉक्टरों का मानना है कि यदि आपके नाखून में सफेद दाग नजर आ रहे हैं तो आपके शरीर में कैल्शियम या जिंक जैसे मिनरल्स की कमी होने लगती है। दरअसल आपके नाखून कुछ पोषक तत्वों से मिलकर बने होते हैं। जिनकी कमी की वजह से नाखून में सफद दाग नजर आने लगते हैं।

 

ये भी पढ़े: आलिया भट्ट ने ट्रोलर को लगाई लताड़, कहा- ‘मैं पसंद नहीं तो मुझे मत देखो’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular