Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातDelhi-NCR समेत नेपाल में बार-बार क्यों आ रहा Earthquake, जानिए वजह

Delhi-NCR समेत नेपाल में बार-बार क्यों आ रहा Earthquake, जानिए वजह

India News(इंडिया न्यूज़) : नेपाल, Delhi-NCR और उत्तर भारत के हिस्सों में लगातार भूकंप के झटके किए जा रहे हैं। बता दें, हाल ही में नेपाल में आए भूकंप के दौरान भी ऐसा ही देखने को मिला था। जहां 3 अक्टूबर को नेपाल में 25 मिनट के अंतराल पर 4.6 और 6.2 तीव्रता के दो भूकंप आए थे। तब दिल्ली -NCR में भी तेज झटके महसूस किए गए थे। इसके अलावा उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, हापुड़ और अमरोहा के कुछ हिस्सों में भी भूकंप महसूस किया गया था। तो आइये जानते हैं बार -बार क्यों आ रहा भूकंप !

नेपाल में भूकंप आने पर भारत की भी हिलती है धरती

मालूम हो, दिल्ली की हिमालय से दूरी लगभग 300 किमी है। इसलिए दिल्ली-NCR और उत्तर भारत के आसपास के हिस्सों में बार-बार भूकंप आता है। वहीँ, नेपाल और उत्तर भारत टेक्टोनिक प्लेटों की सीमा पर स्थित हैं। ऐसे में टेक्टोनिक प्लेटों के टकराने से जब भी नेपाल में भूकंप आता है, तो दिल्ली और उत्तर भारत में भी इसके झटके महसूस होते हैं।

इसलिए आ रहे बार -बार भूकम्प

बता दें, नेपाल स्थित राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र में वरिष्ठ वैज्ञानिक भरत कोइराला ने कहा है क‍ि भारतीय और यूरेशिया की टेक्टॉनिक प्लेटों में लगातार टक्कर हो रही है, जिससे बहुत अधिक ऊर्जा उत्पन्न होती है। उन्होंने यह भी कहा है कि नेपाल इन दोनों प्लेटों की सीमा पर है, जो भूकंप के मामले में अतिसक्रिय इलाकों में आता है। इसलिए नेपाल में भूंकप आना सामान्य घटना है।

ALSO READ : मेले में भीड़ के साथ सीएम या उनका हमशक्ल ? देखें वीडियो

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular