Tuesday, July 9, 2024
HomeTechकार के क्लच-प्लेट क्यों होते हैं जल्दी खराब, यहां जानें

India News (इंडिया न्यूज़), Car Clutch Plate: मध्यम वर्ग के भारतीय तेजी से दोपहिया वाहनों से चार पहिया वाहनों की ओर स्विच कर रहे हैं। ऑटोमोबाइल कंपनियों ने कम रेंज से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक कई गाड़ियां बाजार में उतारी हैं, जिसके कारण भारतीय सड़कों पर कारों की संख्या साल दर साल तेजी से बढ़ रही है।

इस वृद्धि के बावजूद, देश में अभी भी अनुभवी ड्राइवरों की कमी है, साथ ही ऐसे कई उपयोगकर्ता भी हैं जिन्होंने हाल ही में अपनी पहली कार खरीदी है। इसके चलते कई बार गाड़ी चलाते वक्त छोटी-छोटी गलतियां बड़ा नुकसान पहुंचा देती हैं और इसे सुधारने के लिए बड़ी रकम भी खर्च करनी पड़ती है। इसलिए, हमने ऑटोमोटिव विशेषज्ञ राजा से बात करने के बाद आपके लिए कार क्लच प्लेट खराब होने के कारणों की एक सूची तैयार की है।

इन कारणों से जल्दी खराब होता है क्लच प्लेट

जब हमने ऑटोमोटिव विशेषज्ञ राजा से क्लच प्लेट के जल्दी खराब होने के पीछे के कारणों के बारे में पूछा, तो उन्होंने हमें विस्तृत विवरण प्रदान किया। उन्होंने 5 प्रमुख कारणों के बारे में बात की। जिनके बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं..

  • बेवजह क्लच न दबाएं

ज्यादातर कार चालक अपनी कार चलाते समय एक पैर ब्रेक और ब्रेक पर रखते हैं, जबकि दूसरा पैर क्लच पर रखते हैं। आवश्यकतानुसार ब्रेक और रेस फ़ीट को बार-बार स्थानांतरित किया जाता है, जबकि क्लच पर रखा फ़ुट स्थिर रहता है, जिससे चालू हालत में कार की कुछ क्लचिंग खराब हो जाती है और क्लच-प्लेट जल्दी खराब हो सकती है।

  • गियर शिफ्टिंग का सही तरीका

नए ड्राइवरों को ध्यान देना चाहिए कि कार शुरू करते समय पहले गियर से शुरू करना और धीरे-धीरे पांचवें गियर में जाना बेहतर होता है, इससे क्लच प्लेट और गियरबॉक्स को नुकसान होने से बचाया जा सकेगा।

  • सही ब्रेकिंग तकनीक

ब्रेक लगाते समय भी सीधे पहले गियर पर जाना सही नहीं है, इससे क्लच प्लेट पर बुरा असर पड़ सकता है। इस गलती को रोका जाना चाहिए ताकि कार की लाइफ लंबी हो सके।

  • सही ढंग से दौड़ें और पकड़ें

युवा ड्राइवरों को सावधान रहना चाहिए कि रेस और क्लच को एक साथ न दबाएं। इससे न सिर्फ क्लच-प्लेट को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकेगा, बल्कि गाड़ी भी सुरक्षित रहेगी।

  • नियमित देखभाल

कार का नियमित रखरखाव करना बेहद जरूरी है। तेल और फिल्टर का सही बदलाव क्लच प्लेट की सुरक्षा करेगा और कार की लाइफ बढ़ाएगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular