Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातSupernatural Things: क्यों मृत व्यक्ति के कपड़े पहनने में होता है खतरा,...

Supernatural Things:

Supernatural Things: जन्म और मृत्यु दोनों ही इस संसार का नियम है। ऐसा कहा जाता है जो इस दुनिया में आएगा वह वापस जरूर जाएगा। बता दे आत्मा एक शरीर को छोड़कर दूसरे शरीर में जन्म ले लेती है। इन सब के बीच कई लोग उनकी यादों को सजों कर रखते हैं तो कुछ लोग उनकी चीजों का दान कर देते हैं। आपको बता दे मृत व्यक्ति के कपड़े दान करने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। तो यह जानते आखिर क्यों मृत्यु के कपड़े नहीं पहनना चाहिए…

आपको बता दे कि ऐसा कहा जाता है कि हर किसी को अपने कपड़ो से बहुत लगाव होता है। इसीलिए मृत्यु के बाद उसके कपड़ो को नहीं पहनना चाहिए। दरअसल मृत्यु के बाद भी मृतक को अपने कपड़ों से बहुत लगाव होता है। इसी कोे ये भी कहा जाता है कि मृत व्यक्ति के कपड़े धारण करने से जीवात्मा उस व्यक्ति की तरफ आकर्षित होती है, जिससे उस व्यक्ति को एक अलग ही ऊर्जा का एहसास होता है।

इसके अलावा बता दे कि मृतक का इस भौतिक संसार से तो मोह छूट जाता है पर वह अपने परिवार के साथ ही रहना चाहता है। इसी लिए ऐसी मान्यता मानी जाती है कि मृतक की आत्मा के मोक्ष के लिए उससे जुड़ी चीजों को दान कर देना चाहिए।

क्यों नहीं पहनना चाहिए मृतक के कपड़े

आपको बता दे जब भी हमारा कोई प्रिय अपने प्राण त्यागता है तो हम उससे जुड़ी चीजें अपने पास संजो के रख लेते है। जो केवल हमें मृतक की याद आयेगी। दरअसल अगर हम मृत व्यक्ति का सामान हमअपने पास रखते हैं और उसका करते हैं तब यह हमें मानसिक रूप से कमजोर करता है। इसीलिए अपने आप को आगे बढ़ाने के लिए उन वस्तुओं को दान कर दिया जाए जो आपको अतीत की यादों में बांधकर रख सकती है।

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular