Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleWinter Care Tips: सर्दियों में कानों को ढककर रखना है बहुत फायदेमंद,...

Winter Care Tips: सर्दी के मौसम में हम ठंड से बचने के लिए पूरा इंतजाम कर लेते हैं। लेकिन जैकेट, स्वेटर या वॉर्मर पहनने के बाद हम कानों को ढकना अक्सर भूल जाते हैं। ऐसे में आपने नोटिस किया होगा कि आप कभी सिरदर्द, कभी कान दर्द और कभी इससे भी गंभीर संक्रमण के शिकार हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में ऊनी टोपी से हम अपने कानों को ढककर रखें। ऐसा करने से आप कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं।

विंटर रेडिएशन से खुद को बचाएं

सर्दियों में कानों को ढककर रखने से विंटर रेडिएशन से बच सकते हैं। अगर आप टू व्हीलर चलाते हैं या आपको तेज हवा में निकलना ही पड़ता है तो ऐसे में ऊनी कैप जरूर लगाएं। ये आपके शरीर की हीट मेंटेन कर विंटर रेडिएशन से बचाती है।

पूरा शरीर रखे गर्म

कानों का खुला होने की वजह से हमें जुकाम हो जाता है। कानों के खुला होने के कारण शरीर की हीट कम होती जाती है। ऐसे में गर्म लगाए रखने से शरीर ज्यादा देर तक गर्म बना रहता है।

हाइपोथर्मिया से बचाए

बता दें कि हाइपोथर्मिया में शरीर तेजी के साथ गर्म होता है और तेजी से ठंडा भी हो जाता है। आप गर्म कैप लगाकर इस तकलीफ से बहुत आसानी से बच सकते हैं। कैप लगाने से सिर की गर्माहट तो मेंटेन रहती ही है साथ ही कानों की तरफ से भी टेंप्रेचर मेंटेन रहता है। ऐसे में शरीर मॉडरेट स्पीड से ही गर्म होता है और गर्माहट बनाए रखता है।

बुखार से रखे दूर

सर्दियों में वायरल फीवर भी आसानी से हो जाता है। लेकिन ऊनी टोपी आपको इस बुखार से बचाए रखती है। क्योंकि कैप लगाने से शरीर के साथ-साथ सिर भी गर्म रहता है और कान ठंड से बचे रहते हैं।

ये भी पढ़ें: प्याज का रस बालों से जुड़ी समस्याएं करे दूर, घर पर बनाएं ये हेयर मास्क

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular