Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातबचत से आप 1 करोड़ रूपये कर सकते हैं जमा, जानिए कैसे

बचत से आप 1 करोड़ रूपये कर सकते हैं जमा, जानिए कैसे

India News ( इंडिया न्यूज ) Savings Tips: हम भारतीय की सबसे बड़ी ताकत सेविंग्स होती है। हर कोई चाहता है कि अच्छे या बुड़े वक्त के लिए पैसों को जोड़ कर रखें ताकि मुसिबत के समय वह हमें हमेशा काम दे। लेकिन उसके लिए सबसे जरूरी चीज ये है कि हम सबसे पहले अपने पैसे को सही जगह निवेश करें और पैसे को कहीं जमा करने से पहले उसके सही तरीके को जान लें।

बचत से एक करोड़ रूपए जमा करने का लक्षय

आज के दौर में एक करोड़ रूपए जमा कर लेना कोई बड़ी बात नही है। अगर आपके मूल्य पर मिलने वाले ब्याज को आप सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो यह लक्षय आसानी से पा सकते हैं। बता दें कि आपके मूल्य पर साधारण ब्याज मिलता है तो वहीं कंपाउंड ब्याज मूल धन और ब्याज को मिलाकर दिया जाता है। अगर आप इसी कम्पाउंडिंग ब्याज को अपने दिमाद से यूज करते हैं तो एक करोड़ रूपए आप आसानी से इकट्ठा कर सकते हैं।

एसआईपी के द्वारा पूरा होगा आपका लक्षय

अगर आप इस लक्षय को पाना चाहते हैं तो 21 हजार रुपये हर महीने एसआईपी के जरिए आप जमा करें। इस निवेश पर आपको 12 प्रतिशत सालाना ब्याज दर मिलता है जो आठ सालों में 33 लाख रूपए तक पहुंच जाएगा। बस आपको निवेश करते समय कम्पाउंडिंग का ध्यान देना होगा। यहां से कम्पाउंडिंग शुरू होने के साथ ये अगले चार साल में 66 लाख पहुंच जाएगा। फिर अगले 3 सालों में यह करीब एक करोड़ रूपये के लक्षय को आसानी से छू लेगा। सिर्फ 15 सालों में आप एक करोड़ रूपए आसानी से जमा कर लेंगे।

निवेश किए गए पैसे हो जाएंगे डबल

अगर आप ने इन पैसों का इस्तेमाल नही किया और फिर से निवेश कर दिया तो ये 21वें सालों में 2.2 करोड़ तक पहुंच जाएगा। साथ ही 22 साल होते ही हर साल आपको 33 लाख रूपए मिलेंगे।

also read : Pak से लौटी अंजू ने अपने बच्चों को लेकर जो कहा वो पढ़कर हैरान रह जाएंगे

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular