Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleAlcohol: शराब की बोतल खोलने के बाद कितने दिन में होती है...

Alcohol: शराब की बोतल खोलने के बाद कितने दिन में होती है एक्सपायर, जानें यहां

India News(इंडिया न्यूज़), Alcohol: वाइन के बारे में कहा जाता है कि वाइन जितनी पुरानी होती है, उसका स्वाद उतना ही अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर शराब के साथ ऐसा नहीं होता है। कुछ वाइन पुरानी हो जाती हैं और उनका स्वाद खराब हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी वाइन उम्र के साथ खराब हो जाती हैं।

कौन सी पुरानी शराब बेहतर है (Alcohol)

अच्छी पुरानी वाइन के बारे में कहा जाता है कि जिनमें अन्य सामग्रियों के साथ-साथ चीनी और अल्कोहल की सही मात्रा होती है, उनका स्वाद अच्छा होता है। उदाहरण के लिए, व्हिस्की की शेल्फ लाइफ अनिश्चित होती है, लेकिन खोलने के 1-2 साल बाद इसका स्वाद भी फीका पड़ने लगता है।

बियर

बीयर के बारे में कहा जाता है कि यह शराब से जल्दी एक्सपायर हो जाती है। आमतौर पर बीयर 6 महीने में एक्सपायर हो जाती है। एक बार बीयर की बोतल या कैन खोलने के बाद उसे एक या दो दिन के अंदर ही खत्म कर देना चाहिए। क्योंकि एक बार खोलने पर हवा में मौजूद ऑक्सीजन बीयर के संपर्क में आ जाती है। जिससे इसका स्वाद खराब हो जाता है.

व्हिस्की

व्हिस्की एक हार्ड ड्रिंक है। हालाँकि, बोतल खुलते ही आपके पेय का स्वाद और स्वाद बदल जाता है। वैसे सिर्फ ऑक्सीडेशन की वजह से ही नहीं बल्कि जिस तापमान पर व्हिस्की की बोतल रखी जाती है और उस पर पड़ने वाली रोशनी की मात्रा के कारण भी उसका स्वाद खराब हो जाता है। व्हिस्की को भी अंधेरी और ठंडी जगह पर रखना चाहिए। इससे इसका स्वाद बरकरार रहता है।

रम

रम भी उन हार्ड ड्रिंक्स में से एक है जिसकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है। लेकिन बोतल खोलने के बाद कई दिनों तक रखने पर इसका स्वाद भी बदल जाता है। क्योंकि एक बार रम बोतल की सील खुलने के बाद ऑक्सीकरण की प्रक्रिया तेज हो जाती है। हालाँकि, एक उपाय यह है कि यदि रम की बोतल खुल गई है, तो आप इसे एक छोटी बोतल में भरकर अच्छी तरह से सील कर सकते हैं। इस तरह इसे बिना अपना स्वाद और सुगंध खोए कम से कम 6 महीने तक स्टोर किया जा सकता है।

शराब

वाइन की शेल्फ लाइफ सीमित होती है। ऑक्सीकरण आसानी से वाइन का स्वाद बदल सकता है। साथ ही यह एसिटिक एसिड के स्तर को बढ़ाकर इसका स्वाद खराब कर सकता है। आपको बता दें कि अगर ऐसा होता है तो यह वाइन को सिरके में बदल सकता है। आम तौर पर, शराब खोलने के बाद तीन से पांच दिनों तक पीने योग्य रहती है। इसके बाद इसका स्वाद खराब हो जाता है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular