Saturday, July 6, 2024
HomeLifestyleBeauty Benefits Of Litchi: गर्मियों में त्वचा को सुंदर बनाएगी लीची, जानिए...

Beauty Benefits Of Litchi:

Beauty Benefits Of Litchi: कुछ दिनों में ही गर्मी दस्तक देने वाली है, गर्मियों के मौसम में कई तरह की समस्याएं होने लगती है, खासकर त्वचा से संबंधित समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती है। जैसे कील-मुहांसे, दाने घमौरियां और कई तरह की समस्याओं को झेलना पड़ता है। इस मौसम में स्किन केयर के साथ-साथ कुछ फलों के सेवन से भी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं। लीची गर्मियों का फल है। यह खाने में खट्टी-मीठी और रसीली लगती है। बता दे लीची में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।

एजिंग के लक्षणों को करें कम 

आपको बता दे लीची आपकी बढ़ती उम्र को छिपाने का भी काम करता है। यानी कि जो उम्र बढ़ाने के संकेत जैसे झुर्रियां, फाइन लाइंस को कम करने में मदद करता हैं। दरअसल लीची में पॉलीफेनॉल ओलिगो नोल्स beta-carotene, विटामिन सी जैसे अन्य ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए आप भी अपने डाइट में लीची शामिल कर सकते हैं।

कील मुहांसे से दिलाएं छुटकारा 

लीची के सेवन से कील मुंहासे भी कम हो सकते हैं। लीची चेहरे पर जमा होने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को कम करती है और पोर्स को साफ करने का काम करती है।

स्किन टोन को सुधारे

लीची अनइवन स्किन टोन की समस्या के लिए बहुत कारगर है। लीची को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है और विटामिन सी त्वचा की सेहत और रंगत के लिए बहुत जरूरी होती है। इसमें पानी की भी अधिक मात्रा होती है जिस वजह से बॉडी हाइड्रेट रहती है और चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है।

यूवीए डैमेज से बचाए

लीची के सेवन से आपकी त्वचा पर सूरज से होने वाले हानिकारक प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। दरअसल लीची में विटामिन ई पाया जाता है और ओलिगोनल्स भी पाया जाता है जो त्वचा को यूवीए डैमेज से बचाता है।

छिलके से करें स्किन केयर

आपको बता दे लीची के छिलके का भी आप लाभ उठा सकते हैं। अगर गर्दन काली पड़ गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए लीची के छिलके को पीसकर बेकिंग पाउडर, नीबू का रस, नारियल तेल और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और  इस से मसाज करें।

 

ये भी पढ़े: आज से शुरू होगा होलाष्टक, जानिए क्या-क्या करना होगा अशुभ

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular