होम / Benefits Of Hing Water: किचन के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है हींग, जानिए इससे होने वाले फायदें

Benefits Of Hing Water: किचन के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है हींग, जानिए इससे होने वाले फायदें

• LAST UPDATED : May 13, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Hing Water, दिल्ली: हर घर के किचन में हींग को एक अलग स्थान दिया जाता है। एक चुटकी हींग खाने के स्वाद को बदल देता है। वही आपको बता दें खाने में स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है। अगर हम बात औषधीय गुणों के बारे में करें तो इससे कई प्रकार के सेहतमंद फायदे मिल सकते हैं।

जानिए हींग से होने वाले फायदे के बारे में…
  • जिन लोगों को दिल से संबंधित किसी प्रकार की बीमारी होती है उनके लिए हींग किसी रामबाण से कम नहीं है। एक चुटकी हींग आपको सूजन, कैंसर, डायबिटीज से बचा सकता है।
  • आपको बता दें हींग का पानी रोजाना पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। दरअसल हींग पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। आपके पेट को कम करने में मदद करता हैं।
  • रोजाना हींग का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। साथ ही बता दे थोड़ी सी हींग को सुबह-सुबह पानी में घोलकर पीने से शुगर लेवल मेंटेन रहता है।
  • महिलाओं को पीरियड में दर्द से भी राहत दिला सकता है।
  • आज के समय में हर कोई अपने स्किन का खास ख्याल रखता है। इसके लिए आप हींग का प्रयोग भी कर सकते हैं। हींग का लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे में निखार आता है। इससे पिंपल्स, रिंकल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

 

ये भी पढ़े: जालंधर उपचुनाव पर सीएम केजरीवाल ने दिया अपना रिएक्शन, कहा- हम सिर्फ काम की राजनीति करते…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox