Monday, May 20, 2024
HomeLifestyleCoffee Habbit: सावधान! क्या आप भी रात में कॉफ़ी पीते है? जानिए...

Coffee Habbit: सावधान! क्या आप भी रात में कॉफ़ी पीते है? जानिए क्यों खतरनाक है रात में कॉफ़ी का सेवन

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Coffee Habbit: कॉफी में मौजूद कैफीन एक प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट है, जो हमारे शरीर के लिए कई फायदों का कारण बनता है। यह हमें अलर्ट रखने में मदद करता है। कॉफी में विटामिन बी और राइबोफ्लोविन भी होते हैं, जो माइग्रेन जैसी दिक्कतों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, कॉफी में पोटैशियम होता है जो हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

हालांकि, कॉफी को रात में पीने से नुकसान हो सकता है। कैफीन की मात्रा अधिक होने से नींद खराब हो सकती है और रात की नींद को ख़राब कर सकती है। इसलिए, विज्ञान के हिसाब से कॉफी का सेवन रात में करना संवेदनशील हो सकता है। अधिक कैफीन के सेवन से बचने के लिए, रात को कॉफी का सेवन कम करना या बिल्कुल न करना हो सकता है, ताकि आपकी नींद पर कोई असर न हो।

Coffee Habbit: नींद न आना

देर रात कॉफी में मौजूद कैफीन एडिनोसाइन प्रोडक्शन को कम कर देता है, जो नींद के लिए महत्वपूर्ण है।
इसके परिणामस्वरूप, नींद की गुणवत्ता कम हो सकती है और अनिद्रा हो सकती है।

इंटरनल क्लॉक में बदलाव

रात में कॉफी पीने से आपका शरीर का सर्काडियन रिद्म बिगड़ सकता है, जिससे आपकी नींद की अवधि प्रभावित हो सकती है।
इससे नींद की पूरी कीमत अदा नहीं हो सकती है और आप अधिक थकाने महसूस कर सकते हैं।

एंग्जाइटी

कॉफी में मौजूद कैफीन आपके दिमाग और नर्व को अति सक्रिय कर सकता है, जिससे आपको एंग्जाइटेड महसूस हो सकता है।
यह रात में आपकी चिंता और उत्सुकता को बढ़ा सकता है, जिससे आपकी नींद प्रभावित हो सकती है और आप अन्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं।

Coffee Habbit: कब तक नहीं पिए कॉफ़ी

एक नई अध्ययन के अनुसार, कॉफी का सेवन रात में करने से व्यक्ति को नुकसान हो सकता है। कॉफी में कैफीन नामक तत्व होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट होता है और शरीर को कई तरह की फायदे पहुंचाता है, जैसे कि दिमाग को अलर्ट रखना और माइग्रेन जैसी समस्याओं को दूर करना। इसके अलावा, कॉफी में विटामिन बी और राइबोफ्लोविन जैसे कंपाउंड्स भी होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

हालांकि, इस अध्ययन के अनुसार, रात में कॉफी पीने से नींद खराब हो सकती है और इससे व्यक्ति की नींद की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है। कैफीन के प्रभाव के कारण, रात में कॉफी पीने से व्यक्ति को नींद की समस्याएं हो सकती हैं, जिससे उनका नियमित जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है। इसलिए, विज्ञान के अनुसार, यदि आप नींद की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो रात में कॉफी का सेवन कम करें या इससे बचें। इसके बजाय, दिन के समय कॉफी का सेवन करें ताकि आपके नींद को कोई असर न हो।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular