Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleDelhi Pollution: दिल्ली-NCR के जानलेवा प्रदूषण से आपको बचाएगा शंख! जान लीजिए...

Delhi Pollution: दिल्ली-NCR के जानलेवा प्रदूषण से आपको बचाएगा शंख! जान लीजिए कैसे

India News(इंडिया न्यूज़), Shell Benefits: : हिंदू धर्म में शंख बजाने की प्रथा सदियों से चली आ रही है। शंख की नादब्रह्म ध्वनि न केवल आध्यात्मिक शांति प्रदान करती है बल्कि इसके साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी जुड़े हैं। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि शंख बजाने से शरीर के कई अंगों को फायदा होता है और कई बीमारियों से राहत मिल सकती है। इसे रोजाना खेलने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, तनाव दूर होता है और चेहरे की चमक बढ़ती है। इसलिए अपनी सेहत और सुंदरता को बेहतर बनाने के लिए रोजाना शंख बजाना शुरू कर दें। आइए शंख बजाने के कुछ और फायदों पर नजर डालते हैं।

जानिए आपको क्या लाभ मिलता है

तनाव से राहत:

शंख बजाने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मानसिक तनाव से राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है:

शंख बजाने से मस्तिष्क और शरीर में रक्त संचार बेहतर होने से ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है।

गैस की समस्या नहीं होती:

प्रतिदिन शंख बजाने से मलाशय की मांसपेशियों पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जिससे वे सिकुड़ती और फैलती हैं। इससे पेट की एक्सरसाइज होती है और गैस की समस्या दूर हो जाती है।

 

फेफड़ों को मजबूत बनाता है

फेफड़े हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं जो सांस लेने में मदद करते हैं। कई बार प्रदूषण या अन्य कारणों से फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है। शंख बजाना फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता है। शंख की ध्वनि से फेफड़ों में रक्त संचार बढ़ता है, जिससे वे मजबूत होते हैं।

चेहरे की झुर्रियाँ कम हो जाती हैं

शंख बजाने से चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं। शंख की ध्वनि चेहरे की मांसपेशियों को उत्तेजित करती है, जिससे रक्त संचार बेहतर होता है। नियमित शंख बजाने से चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं और रंगत निखरती है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular