होम / Feel Sleepy After Eating: खाना खाने के बाद क्यों आता है नींद का झोका? ये है वजह

Feel Sleepy After Eating: खाना खाने के बाद क्यों आता है नींद का झोका? ये है वजह

• LAST UPDATED : November 29, 2022
Feel Sleepy After Eating:

Feel Sleepy After Eating: अक्सर ही दफ्तरों में काम करने वाले लोगों खाना खाने के बाद नींद आने लगती है। फिर आपको ऐसा लगने लगता है कि 10 मिनट की नींद भी मिल जाए तो शरीर फ्रेश हो जाए। आइए जानते हैं कि कि आखिर कार खाना खाने के बाद नींद क्यों आती है और इसके पीछे की वजह क्या हो सकती है?

क्या है एक्सपर्ट कहना

दरअसल, न्यूट्रीशनिस्ट एक्सपर्ट और वैज्ञानिक डॉक्टर क्लेयर शॉर्ट का कहना है कि जब हम खाना खाते हैं तो हमारी आंत और पूरा शरीर खाने को पचाने के लिए काम करना शुरू कर देता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता हैं और हमें आने लगती है। जब भी व्यक्ति ज्यादा शुगर वाला खाना खा लेता है तो उसका ब्लड में शुगर अचानक से बढ़ जाता है और फिर तेजी से कम होने लगता है। इसकी वजह से व्यक्ति को थकान महसूस होती है और फिर नींद की झपकी आने लगती है।

नींद आना का मुख्य कारण ये

बता दें कि सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कम होने की वजह से नींद आए ऐसा जरूरी नहीं है। कई बार शरीर के हार्मोन भी नींद आने में अहम भूमिका निभाते हैं। दरअसल, खाना खाने के बाद कभी-कभी सेरोटोनिन तेजी से बनने लगता है जिससे व्यक्ति को नींद आती है।

इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आती है नींद

वहीं डॉ शॉट कहना है कि ट्रिप्टोफैन नाम के एमिनो एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करने से व्यक्ति को नींद आ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सेरोटोनिन के उत्पादन में शामिल होता है। ट्रिप्टोफैन कई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जैसे पनीर, अंडा आदि।

नींद न आने के लिए करें ये उपाय 

अगर आप खाना खाने के बाद वाली नींद से बचना चाहतें हैं तो इसके लिए आप अपने खाने में हाई फाइबर फूड को शामिल करें। इससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है और सुस्ती महसूस नहीं होती। साथ ही हल्का भोजन खाएं और जरूरत से ज्यादा खाने से बचे। अगर आप ज्यादा भोजन खा लेते हैं तो इससे डाइजेस्टिव सिस्टम में ओवरलोड हो जाता है और फिर सुस्ती आने लगती है।

ये भी पढ़ें: लिस्ट में सबसे आगे एलन मस्क, ये 9 लोग भी नहीं कर सके मुकाबला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox