Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleHealthy Nails: घर बैठे पाएं खूबसूरत और मजबूत नाखून, फॉलो करें ये...

Healthy Nails: घर बैठे पाएं खूबसूरत और मजबूत नाखून, फॉलो करें ये स्टेप्स

 India News(इंडिया न्यूज़), Healthy Nails: खूबसूरत नाखून किसे पसंद नहीं होते? हर लड़की चाहती है कि उसके नाखून लंबे, खूबसूरत और मजबूत हों। खूबसूरत और मजबूत नाखून किसे पसंद नहीं होंगे? हालाँकि, उन्हें हर बार महंगे सैलून उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हम आपको कुछ प्राकृतिक तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप स्वस्थ नाखून पा सकते हैं।

घर बैठे करें नाखूनों की देखभाल

स्वस्थ आहार

मजबूत नाखूनों के लिए विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। जैसे, अंडे, मेवे और साबुत अनाज। इसके अलावा विटामिन ई के लिए पालक, बादाम और सूरजमुखी के बीज। ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए फैटी मछली और अलसी के बीज खूब खाएं।

हाइड्रेशन

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से नाखूनों को ड्राई होने से बचाने में मदद मिलती है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है, जो नाखूनों को मजबूत और पोषण दे सकता है। सोने से पहले अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल की मालिश करें।

नींबू का रस

नींबू के रस के साथ जैतून का तेल मिलाएं और अपने नाखूनों को इस घोल में भिगो दें। इससे नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

विटामिन ई तेल

विटामिन ई तेल नाखून के विकास और जलयोजन को बढ़ावा देते हैं। विटामिन ई तेल सीधे अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर लगाएं या विटामिन ई युक्त नाखून उत्पादों का उपयोग करें।

बायोटिन की खुराक

बायोटिन, जिसे विटामिन एच के रूप में भी जाना जाता है, नाखून के विकास और मजबूती में सहायता करता है। अपनी दैनिक दिनचर्या में कोई भी पूरक शामिल करने से पहले, कृपया किसी स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श लें।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular