Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleHumpback whale: मछलियों में पाई गई ये प्रजातियां, देखिए

Humpback whale: मछलियों में पाई गई ये प्रजातियां, देखिए

India News(इंडिया न्यूज़), Humpback whale: क्या आपने कभी सोचा है कि जानवर भी समलैंगिक हो सकते हैं? अगर नहीं तो हाल ही में आई रिसर्च रिपोर्ट आपको हैरान कर सकती है। दरअसल, हाल ही में मरीन मैमल साइंस जर्नल में दो समलैंगिक व्हेलों को दिखाया गया है। दरअसल, व्हेल की ऐसी चीजें कैमरे में कम ही कैद हो होती हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कैमरे में कैद दोनों व्हेल नर थे इसके अलावा ये दोनों एक साथ संबंध बनाते हुए भी पाए गए थे।

कई जानवरों में भी ऐसी घटनाएं दर्ज की गई

आपको बता दें कि समलैंगिकता भले ही अभी दो व्हेलों में देखी गई हो, लेकिन इससे पहले 1500 से ज्यादा प्रजातियों में ऐसी घटनाएं देखी जा चुकी हैं। इन प्रजातियों में कीड़े, मकड़ियां, सांप, पक्षी शामिल थे। यह समलैंगिकता पुरुषों और महिलाओं दोनों में देखी जाती है।

रिपोर्ट में हुआ खुलासा! (Humpback whale)

तस्वीरों की समीक्षा करने पर, यह देखा गया कि व्हेल के जबड़े में गंभीर चोट थी, जिससे संभवतः सामान्य भोजन व्यवहार ख़राब हो गया था। रिपोट्स के अनुसार, वैज्ञानिकों ने हंपबैक व्हेल पर शोध करने में दशकों बिताए हैं, लेकिन नर लिंग के दर्शन भी दुर्लभ हैं। यदि आप आश्चर्यचकित हैं कि जानवर भी समलैंगिक होते हैं, तो वास्तव में आपको आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए। ब्रूस बागेमिहल की 1999 की पुस्तक बायोलॉजिकल एक्सुबेरेंस में जंगल में समलैंगिकता के अच्छी तरह से कई शोध किए गए उदाहरण हैं।

ये भी पढ़ें:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular