Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleIndian Tourist Places: कम बजट में बना रहें हो घूमने का प्लान...

Indian Tourist Places:

Indian Tourist Places: अक्सर लोग बजट के अनुसार ही ट्रिप प्लान करते हैं। कई बार लोग कम पैसों के कारण अच्छी जगह नहीं घूम पाते है। आपको बता दे भारत में ऐसी कई जगह हैं, जिन्हें आप महज़ 5000 के बजट में घूम सकते हैं। यहां रहना और खाना भी इतना सस्ता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप सिर्फ 5000 के बजट में घूम कर आ सकते हैं।

ऋषिकेश (उत्तराखंड)

बता दे यह जगह आराम और शांति की तलाश करने वाले यात्रियों और रोमांच की चाह रखने वालों दोनों के लिए एक आदर्श और सुकून भरी जगह है। इसके अलावा राफ्टिंग के लिए फेमस ऋषिकेश दिल्ली से लगभग 225 किलोमीटर दूर है, इसलिए बजट के बारे में ज्यादा सोचे बिना यहां तक पहुंचना आपके लिए बहुत आसान है। यहां स्टे करने के लिए कई ऑप्शन और होम स्टे हैं, जहां आपको एक दिन के लिए 150 रुपये तक का एक कमरा भी मिल सकता है।

कसोल (हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल प्रदेश की यह खूबसूरत जगह अपनी लुभावनी सुंदर प्राकृतिक सुंदरता के लिए फेमस है। इसके साथ ही यह जगह युवाओं की भीड़ को आकर्षित करती है। कसोल को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। बता दे यहां के रेस्टोरेंट आपको शहरों के रेस्टोरेंट से बेहद शांत लगेंगे। आपको ऐसा लगेगा कि जैसे गोवा में आ गए हों। ये जगह हवादार पहाड़ों से घिरी हुई है।

वाराणसी (उत्तर प्रदेश)

पिछले कुछ सालों में वाराणसी भी बैकपैकर्स और ट्रैवलर्स के लिए एक पसंदीदा जगह बन गई है। संस्कृति की खूबसूरती के साथ-साथ यहां देखने के लिए बहुत कुछ है। यहां भोजन, आवास और परिवहन की लागत काफी सस्ती है। वाराणसी भारत के लगभग सभी प्रमुख शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ी हुई है।

कन्याकुमारी (तमिलनाडु)

आपको बता दे तिरुवनंतपुरम से लगभग 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कन्याकुमारी दक्षिण भारत के ज्यादातर लोगों के लिए एक मेन डेस्टिनेशन प्वाइंट है। कई यात्री उगते सूरज को देखने के लिए सुबह के वक्त विवेकानंद रॉक मेमोरियल देखना पसंद करते हैं। तिरुवनंतपुरम से एक तरफ के बस का किराया लगभग 250 रुपये तक होगा। यहां होटल के कमरों की कीमत आपको करीब 800 रुपये से पड़ेगी।

मैक्लोड गंज (हिमाचल प्रदेश)

बता दे यह डेस्टिनेशन उन लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है, जो दिल्ली या उसके आसपास रहते हैं और वीकेंड पर शहर से दूर जाने के लिए तरसते रहते हैं। यहां आपको एक दिन के लिए 200 रुपये में भी होटल मिल सकते हैं, लेकिन अगर आप 500 रुपये तक खर्च कर सकते हैं, तो आप यहां मैक्लोड गंज में एक अच्छे होमस्टे में रह सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: ठंड के दिनों में करें पीपली का सेवन, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular