Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleलौकी से ज्यादा गुणकारी हैं इसके छिलके, जानें इस्तेमाल और फायदे

benefits of gourd peel: आप इसे पसंद करें या नहीं, लौकी हमेशा आपकी गर्मियों की डाइट का हिस्सा रहेगी! और इसके लिए पर्याप्त अच्छे कारण हैं। लौकी गर्मियों की एक लोकप्रिय सब्जी है और इसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं। आप इसे विभिन्न तरीकों से तैयार कर सकते हैं और समय-समय पर अपने भोजन में विविधता लाने के लिए विभिन्न सामग्रियों को शामिल कर सकते हैं।

लौकी को छीलने के बाद आप उसके छिलके का क्या करते हैं? आप में से अधिकांश शायद कहेंगे, “जाहिर है, इसे कचरे के डिब्बे में फेंक दो!” लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी का छिलका, वास्तव में असली सब्जी से बेहतर स्वाद ला सकती है? और आपको आश्चर्य होगा कि यह स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी भी है। हम आपके लिए लाये हैं लौकी के छिलकों को फिर से इस्तेमाल करने की स्वादिष्ट रेसिपी। लेकिन इससे पहले आइए लौकी के छिलकों के कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभों पर नजर डालते हैं।

लौकी के छिलके के फायदे:

1.पाचन को बढ़ावा देता है: लौकी की त्वचा आहार फाइबर से भरपूर मानी जाती है। यह आगे पाचन, चयापचय, स्वस्थ चयापचय और समग्र आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

2. ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकता है: लौकी की त्वचा एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो न केवल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है बल्कि शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को भी रोकती है। यह आगे रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और किसी भी प्रकार की सूजन के खिलाफ काम करता है।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: लौकी की त्वचा विटामिन सी से भी भरपूर होती है। यह हमारे शरीर को संक्रमणों के खिलाफ मजबूत करने में मदद करता है और समग्र प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

4. त्वचा-स्वास्थ्य में सहायता करता है: विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और कोशिकाओं में स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं। ये कारक आपकी त्वचा को भीतर से पोषण देने में मदद करते हैं।

5. वजन घटाने को बढ़ावा देता है: लौकी की त्वचा में फाइबर पाचन को बढ़ावा देता है और विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ये आगे हमें शरीर के समग्र वजन को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

लौकी के छिलके की रेसिपी:

लौकी के छिलके का अपना कोई स्वाद नहीं होता है, मतलब आप इसे किसी भी व्यंजन में मिला सकते हैं या मनचाहा स्वाद पाने के लिए इसे अपनी पसंद के मसालों के साथ मिला सकते हैं। आप इसे कलौंजी और प्याज के साथ आसानी से फ्राई कर सकते हैं और इसे गार्निशिंग एलिमेंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन हम इसका सबसे अच्छा आनंद चटनी के रूप में लेते हैं। इसे कुछ अन्य सामग्री के साथ पीसें और अपने लिए एक स्वादिष्ट कटोरी चटनी तैयार करें।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular