होम / Lemon Juice in Pregnancy: प्रेगनेंसी में नींबू का रस हो सकता है फायदेमंद, इन बातों का रखें ध्यान

Lemon Juice in Pregnancy: प्रेगनेंसी में नींबू का रस हो सकता है फायदेमंद, इन बातों का रखें ध्यान

• LAST UPDATED : April 9, 2023

Lemon Juice in Pregnancy:

Lemon Juice in Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इस दौरान उन्हें कभी कुछ तो कभी कुछ खाने का मन करता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कभी उल्टी तो कभी मतली जैसा लगता है। ऐसे में हर छोटी-छोटी चीज के लिए दवा लेना चिंता का विषय बन जाता है। हालांकि कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान हर्बल या प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करती हैं। अमूमन महिलाएं मतली को शांत करने के लिए नींबू के रस का प्रयोग करती हैं, लेकिन क्या महिलाओं के लिए यह फायदेमंद होता है?

आपको बता दे रोजाना नींबू का सेवन करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। नींबू अक्सर स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है और उसे गर्भवती महिला को कोई खतरा नहीं होता है। लेकिन हर महिला अलग होती है उसके शरीर की बनावट और उसके शरीर का अनुभव भी अलग होता है। इसीलिए नींबू का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

जानिए नींबू के रस के फायदे

विटामिन सी

बता दे नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। एक ऐसा महत्वपूर्ण विटामिन जो प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाता है। गर्भावस्था के दौरान नींबू का रस पीने से आपको और आपके बच्चे दोनों को लाभ हो सकते हैं।

जी मिचलाने से दिलाएंगा छुटकारा

जानकारी के लिए बता दे नींबू के रस का सेवन करने से इसमें मदद मिल सकती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी से राहत के लिए नींबू एक प्लेसबो की तुलना में अधिक प्रभावी होता है।

हाइड्रेशन से मिलेगी राहत

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दूसरी तिमाही के दौरान अपने दैनिक सेवन में 300 कैलोरी की वृद्धि करनी चाहिए। अगर नींबू का स्वाद पसंद है, तो इसके शरबत का सेवन करने से हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है।

 

ये भी पढ़े: कुत्ते पर छिड़ा विवाद तो प्रेमी ने प्रेमिका के मां को मारी गोली

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox