होम / Holi Skin Care Tips: होली में अपनी स्किन को बनाए डैमेज प्रूफ, जानिए इसके टिप्स

Holi Skin Care Tips: होली में अपनी स्किन को बनाए डैमेज प्रूफ, जानिए इसके टिप्स

• LAST UPDATED : March 5, 2023

Holi Skin Care Tips:

Holi Skin Care Tips: कुछ दिनों में पूरा देश होली के त्यौहार का मजा लेगा। जिसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई है। महिलाएं अपने-अपने घरों में पापड़, चिप्स गुझियां बनना शुरू कर चुकीं है। बाजार भी चारों तरफ रंगों की मालाएं दिखाई दे रही है। आपको बता दे जश्न मनाना, रंग खेलना तो ठीक है, लेकिन इस दौरान त्वचा का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है।

ऐसे रखें स्किन का ध्यान
सनस्क्रीन लगाएं

बता दे रंग खेलने से पहले त्वचा पर 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन जरूर लगा लें। इसे लगाने से आपकी त्वचा पर एक सुरक्षा लेयर बन जाती है। जिससे आपकी त्वचा को रंगों के हानिकारक प्रभाव से सुरक्षा मिलती है।

तरल पदार्थ का सेवन बढाएं

बता दे रंगों में केमिकल होते हैं ऐसे में ये स्किन को ज्यादा ड्राई कर देता है। इससे बचने के लिए होली के पहले से ही तरल पदार्थों का सेवन बढ़ा दीजिए। इससे स्किन हेल्दी बनी रहेगी, साथ ही हाइड्रेट भी रहेगी।

आइस क्यूब से करें मसाज

बता दे रंग खेलने से पहले स्किन पर आइस क्यूब जरूर रगड़ें। इससे पोर्स बंद हो जाते हैं और जब आप होली खेलती हैं तो वो आपकी त्वचा में बैठते नहीं हैं।

त्वचा को करें मॉइश्चराइज

होली खेलने से पहले आप अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज कर लें। ऐसा करने से त्वचा में एक्ने और पफीनेस की समस्या नहीं होती है। होली खेलने से पहले हाथ पैर और गालों पर सरसों तेल से हल्का मसाज करें इससे रंग का असर कम होगा।

फुल कवर का कपड़ा पहने

होली खेलने के दौरान फुल कवर वाला कपड़ा पहने। अगर आप स्लीवलेस कपड़े पहनेंगी तो केमिकल अंदर तक स्किन को डैमेज करने का काम करेगा।

 

ये भी पढ़े: चेहरे और त्वचा के लिए अनोखी दवा है ‘ग्लिसरीन’, जानिए इसके फायदे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox