Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleNational Cancer Awareness Day 2023: आने वाले समय कैंसर होगा कॉमन, 10...

National Cancer Awareness Day 2023: आने वाले समय कैंसर होगा कॉमन, 10 में से एक की संख्या में होगें पीड़ित और मौत

India News(इंडिया न्यूज़), National Cancer Awareness Day 2023: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है लेकिन इसका निदान उससे भी ज्यादा खतरनाक है। कैंसर के लक्षण ऐसे होते हैं कि इसे जल्दी पहचानना मुश्किल होता है। कैंसर की पहचान, रोकथाम और उपचार के लिए हर साल 7 नवंबर को ‘राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। वॉकहार्ट हॉस्पिटल के मुताबिक, भारत में हर साल 11 लाख नए कैंसर के मामले सामने आते है।

रिपोर्ट में क्या बताया गया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है। वैश्विक स्तर पर बात करें तो 6 में से 1 मौत कैंसर के कारण होती है। 2020-2040 तक एशिया में बीमारी के नए मामलों में 59.2% की वृद्धि होगी। रिपोर्ट के अनुसार 10 में से 1 भारतीय को अपने जीवनकाल में कैंसर हो जाएगा और 15 में से 1 की इससे मौत हो जाएगी।

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस: इतिहास

2014 में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने पहली बार राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस की घोषणा की थी। इसलिए, यह दिन पहली बार वर्ष 2014 में मनाया गया ।

कैंसर का सबसे आम प्रकार

पुरुषों में सबसे आम प्रकार के कैंसर फेफड़े, प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल, पेट और यकृत कैंसर हैं, जबकि महिलाओं में सबसे आम प्रकार स्तन, कोलोरेक्टल, फेफड़े, गर्भाशय ग्रीवा और थायरॉयड कैंसर हैं।

कैंसर का कारण क्या है?

जब कैंसर होता है तो एक ऊतक कई चरणों से गुजरता है और ट्यूमर में बदल जाता है। जो आमतौर पर कैंसर या घाव का रूप ले लेता है। आपकी खराब जीवनशैली कैंसर का मुख्य कारण हो सकती है। स्तन कैंसर और कोलोरेक्टम कैंसर अधिक वजन और कम शारीरिक गतिविधि से जुड़े हैं।

क्या हम कैंसर को रोक सकते हैं?

तम्बाकू से बचें
शरीर का वजन बनाए रखें
स्वस्थ आहार लें, (अपने आहार में फल और सब्जियाँ शामिल करें)
शारीरिक गतिविधि बहुत महत्वपूर्ण है
शराब पीने से बचें या कम करें
हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीका लगवाना
वायु प्रदूषण के जोखिम को कम करना

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाने के लिए जागरूकता अभियान, सेमिनार और स्क्रीनिंग आयोजित किया जाता है , और देश भर में कैंसर के मामलों को कम करने की दिशा में काम करने के लिए सहयोग करते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular