Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleNatural Sunscreen: धूप से होती है स्किन डैमेज तो बचाव के लिए...

Natural Sunscreen:

Natural Sunscreen: कई एक्सपर्ट्स गर्मियों के दिनों में स्किन केयर के लिए सनस्क्रीन को इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं लेकिन आम इंसान को अच्छे ब्रांड वाली सनस्क्रीन क्रीम काफी मंहगी पड़ती है, जिसके चलते कई बार लोग इसे स्किप कर देते हैं, जो स्किन के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। आज हम आपको मंहगी सनस्क्रीन के आलावा कुछ ऐसे ऑप्शन्स बताने वाले हैं, जो पूरी तरह से नेचुरल हैं और कम दाम में मिल भी जाएगा।

नारियल का तेल का करें प्रयोग

आपको बता दे नारियल का तेल बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। बता दे गर्मियों के लिए यह बेहद असरदार नेचुरल सनस्क्रीन है। नारियल का तेल सूरज की हानिकारक किरणों को 20 प्रतिशत तक रोक सकता है और स्किन की हानिकारक यूवी किरणों से रक्षा करता है।

एलोवेरा का करें प्रयोग

बता दे एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह रैशेज, सनबर्न और सूजन को रोकने में मदद होता है। एलोवेरा के लगातार इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के असर को भी कम किया जा सकता है। यह त्वचा को पोषण देकर और संक्रमण को कम करके स्किन टेक्सचर में सुधार करता है।

तिल का तेल लगाएं

तिल के तेल को भी आप नेचुरल सनस्क्रीन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सूरज की हानिकारक यूवी किरणों को लगभग 30 प्रतिशत तक रोक सकता है। जिससे टैनिंग, सनबर्न और फाइन लाइंस की प्रॉब्लम नहीं होती। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर यह तेल झुर्रियों, रंगत और स्किन से जुड़ी दूसरी समस्याओं को कम करने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

ग्रीन टी का करें प्रयोग

ग्रीन टी पॉलीफेनोल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह प्राकृतिक सन-ब्लॉकिंग एजेंट के रूप में कार्य करके त्वचा को सूरज की क्षति से बचाती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा, सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं। लाभ के लिए ग्रीन टी को पानी के साथ उबालें, फिर इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इस मिश्रण को छानकर इसके पानी को स्प्रे बोतल में डालें और बाहर निकलने से पहले इसे त्वचा पर स्प्रे करें।

 

ये भी पढ़े: भूलकर भी सूर्यास्त के बाद न करें ये काम, वरना हो सकता है मुश्किलों से राबता

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular