Monday, July 1, 2024
HomeLifestylePregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान पियें ये 5 ड्रिंक्स, मां और बच्चे...

India News(इंडिया न्यूज़), Pregnancy Tips: जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसे और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को विशेष निगरानी में रखना पड़ता है। अगर मां स्वस्थ नहीं होगी तो बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ेगा। इसलिए सीलिंग के दौरान महिला को हर चीज का सेवन करते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए। खासकर समुद्री मौसम में गर्भवती महिलाओं को ऐसी चीजें खानी-पीनी चाहिए जो शरीर को गर्म रखें। आइए जानते हैं वो कौन से 5 ड्रिंक हैं जो गर्भवती महिलाओं को समुद्र में पीना चाहिए जो मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए चमत्कारी है।

अदरक वाली गरम दूध

अदरक पाचन में सुधार करता है और पेट संबंधी विकारों से राहत दिलाने में मदद करता है। यह मतली और उल्टी को रोकने में भी मदद कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने वाला गर्म दूध पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है, जैसे गैस, अपच आदि कम हो जाते हैं। यह शरीर को अंदर से गर्म करता है।

गर्म नींबू पानी

नींबू में विटामिन सी होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इससे संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान गर्म नींबू पानी जरूर पिएं।

ग्रीन टी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी फ्लू और सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद कर सकती है। इससे ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। ग्रीन टी में फाइबर और फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्व होते हैं जो फ्लू और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ऊर्जा का स्तर भी बढ़ गया है।

हॉट सूप

चिकन और प्याज उपप्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं और मांसपेशियों में ताकत जोड़ते हैं। यह पाचन में भी मदद करता है। और यह गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद है।

दूध गर्म

गर्म दूध और हल्दी एक ऐसा प्राकृतिक उपचार है। हल्दी में ‘करक्यूमिन’ नाम का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो ग्लूकोज से राहत दिलाता है। गर्म दूध में विटामिन डी और कैल्शियम होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान गर्म दूध और हल्दी पीने से कई फायदे मिलते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular