Monday, July 8, 2024
HomeLifestyleShreyas Iyer: कैसे पिता ने अपने 16 साल के बेटे को वापस...

Shreyas Iyer: कैसे पिता ने अपने 16 साल के बेटे को वापस रास्ते पर लाया, पढ़ें श्रेयस अय्यर की कहानी

India News(इंडिया न्यूज़), Shreyas Iyer: अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 को महाराष्ट्र के लोकप्रिय शहर मुंबई में हुआ था। एक अच्छे परिवार में जन्म लेने के बाद उन्होंने बचपन से ही सुखी और प्रसन्न जीवन व्यतीत किया। उनके पिता का नाम संतोष अय्यर है। जो एक बिजनेसमैन है। अपने बिजनेस को संभालने के साथ-साथ संतोष अय्यर ने अपने बेटे के करियर पर भी काफी ध्यान दिया। उनकी मां का नाम रोहिणी अय्यर है, जो एक गृहिणी हैं।

सफलता के लिए मानसिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है

श्रेयस के पिता संतोष अय्यर ने एक इंटरव्यू में बताया, ”जब श्रेयस चार साल का था तो हम घर पर प्लास्टिक बॉल से क्रिकेट खेला करते थे। फिर भी, उन्होंने गेंद को बहुत अच्छे से मिडल किया। उसे देखकर मुझे यकीन हो गया कि इस बच्चे में असली प्रतिभा है। इसलिए, हमने उसकी क्षमताओं और कौशल को निखारने के लिए वह सब कुछ किया जो हम कर सकते थे।” उनका प्रशिक्षण अच्छा रहा और समय धीरे-धीरे बीतता गया। संतोष अय्यर ने बताया, ”एक बार एक कोच ने मुझसे कहा था कि आपके बेटे में बहुत प्रतिभा है, लेकिन वह रास्ता भटक गया है। तो मैं थोड़ा चिंतित हो गया। मुझे लगा कि वह या तो प्यार में थी। या वह बुरी संगत में पड़ गया है।”

फिर कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा

मनोवैज्ञानिक ने इस होनहार भावी क्रिकेटर के साथ काफी समय बिताया। संतोष ने बताया कि आखिरकार मनोवैज्ञानिक ने मुझसे कहा, ”तुम बेवजह चिंता कर रहे थे। अन्य क्रिकेटरों की तरह, श्रेयस भी कुछ कठिन समय से गुजर रहे थे। इसके तुरंत बाद, उन्होंने अपना फॉर्म वापस पा लिया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने अपने शानदार प्रदर्शन से लोगों के दिलों में अपनी जगह और बेहतरीन खिलाड़ियों में अपनी पहचान बनाई थी, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी उम्मीद के मुताबिक जगह बनाने के लिए उन्हें थोड़ा इंतजार करना पड़ा।

साल 2017 में वनडे में डेब्यू किया

2017 में वनडे डेब्यू करने के बावजूद पिछले साल वर्ल्ड कप में उन्हें वो जगह नहीं मिली जिसके वो हकदार थे। लेकिन पिछले कुछ महीनों में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद अय्यर ने अपनी जगह बना ली है। न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में अय्यर ने शतक लगाकर अपने करियर की शानदार शुरुआत की।

अय्यर का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

अय्यर ने 60 ODI में 50 की औसत से 2327 रन बनाए हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular