Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleSleeping Problem: 7 घंटे से कम सोते हैं, तो हो जाएं सावधान!...

Sleeping Problem: 7 घंटे से कम सोते हैं, तो हो जाएं सावधान! जानें कम नींद के नुकसान

India News(इंडिया न्यूज), Sleeping Problem: हमारे दिमाग को तरोताजा करने और शरीर के अन्य हिस्सों को आराम देने के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि जब आप 7 घंटे से कम नींद लेते हैं तो क्या होता पर्याप्त नींद लेना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि जब आप 7 घंटे से कम नींद लेते हैं तो आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

7 घंटे की नींद क्यों जरूरी है?

7 घंटों के दौरान, आपका शरीर मरम्मत मोड में चला जाता है। इस दौरान आपकी कोशिकाओं और मांसपेशियों का पुनर्निर्माण होता है। इससे आप तरोताजा महसूस करते हैं। पर्याप्त नींद लेना आपके दिमाग के लिए भी बहुत जरूरी है। यह आपके मस्तिष्क को बढ़ावा देता है और आपको सतर्क और केंद्रित रखता है। पर्याप्त नींद लेने से आपका इम्यून सिस्टम भी बेहतर काम करता है।

हर वक्त थकान रहना

जब आप 7 घंटे से कम सोते हैं, तो आपके शरीर के पास विभिन्न नींद चक्रों से गुजरने के लिए कम समय होता है। जिसके कारण सुबह उठने पर थकान महसूस होती है। यह थकान पूरे दिन बनी रह सकती है, जिसका एकाग्रता, फोकस और आपके काम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। पर्याप्त नींद न लेने से आपकी सोच और निर्णय लेने की क्षमता पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

वजन बढ़ना

नींद और वजन का गहरा संबंध है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो घ्रेलिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे आपको अधिक भूख लगती है, जिसके कारण आपका पेट भरा हुआ महसूस नहीं होता है। हार्मोन्स का यह असंतुलन खासतौर पर शाम के समय होता है। जिससे वजन बढ़ने लगता है।

मानसिक स्थिति पर प्रभाव

कम नींद का सीधा असर हमारी मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है। जिस समय हम सोते हैं उस दौरान हमारा मस्तिष्क भी नई ऊर्जा एकत्रित करता है। लेकिन अगर पर्याप्त नींद न ली जाए तो दिमाग तरोताजा नहीं रहता, जिससे कई मानसिक समस्याएं होने लगती हैं और कभी-कभी याददाश्त संबंधी समस्याएं भी हो जाती हैं।

दिल का दौरा

जब हम सोते हैं तो यह हमारे शरीर की आंतरिक मरम्मत और सफाई का समय होता है, लेकिन नींद की कमी के कारण शरीर से विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते हैं और जिसके कारण उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular