Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleSpine Pain: कमर दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये...

Spine Pain: कमर दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये बीमारिया

India News (इंडिया न्यूज़), Spine Pain: अगर आप लंबे समय से कमर दर्द से परेशान हैं तो इस बीमारी को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें, क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। आजकल की खराब जीवनशैली और खान-पान की आदतों का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। काम के दबाव के कारण लोग घंटों ऑफिस में बैठकर काम करते हैं। यही वजह है कि आजकल कमर दर्द की बीमारी ज्यादा बढ़ रही है।

कमर दर्द का क्या है कारण (Spine Pain)

खराब जीवनशैली और खान-पान की आदतों का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। लोग घंटों ऑफिस में बैठकर काम करते हैं। यही वजह है कि आजकल कमर दर्द की बीमारी ज्यादा बढ़ रही है। कमर दर्द का कारण मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है। भारी वजन उठाने की वजह से भी कमर दर्द होता है इस वजह से रीढ़ की हड्डी के लिगामेंट्स में खिंचाव आने लगता है।

ये भी पढ़े: Dengue In Delhi: सावधान! बढ़ रहे है दिल्ली में डेंगू के मरीज, मई में सामने आए इतने केस

हो सकती है ये बीमारियां!

  • ऑस्टियो आर्थराइटिस पीठ के निचले हिस्से को काफी प्रभावित करता है। रीढ़ की हड्डी में आर्थराइटिस की बीमारी आजकल आम हो गई है। जिससे हड्डी सिकुड़ने लगती है।
  • हड्डियों के नाजुक और कमजोर होने की वजह से स्कोलियोसिस का खतरा बढ़ जाता है। इसमें रीढ़ की हड्डी एक तरफ झुक जाती है। जिससे पीठ दर्द होने लगता है।
  • रीढ़ की हड्डी में एक जेल जैसा कुशन होता है जिसे डिस्क कहते हैं। जो हड्डियों को एक-दूसरे से रगड़ने से रोकता है। लेकिन जब यह उभरती है तो मुलायम कुशन में उभर जाती है। जिसके कारण दर्द की समस्या होती है।
  • अगर आपकी हड्डी में अक्सर दर्द और अकड़न रहती है तो इससे मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन की शिकायत हो सकती है।

ये भी पढ़े: Side Effects Of AC: अस्थमा के मरीज AC में बैठने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, लापरवाही पहुंचा सकती है अस्पताल

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular