Monday, July 1, 2024
HomeLifestyleWalking vs Yoga: जानें, वजन घटाने के लिए कौन सा ऑप्शन है...

वॉकिंग या योगा? जानें, वजन घटाने के लिए कौन सा ऑप्शन है बेस्ट

India News(इंडिया न्यूज़),Walking vs Yoga: चलना और योग दोनों व्यायाम के लोकप्रिय रूप हैं जो वजन घटाने सहित अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। वर्कआउट का प्रत्येक रूप समान और अद्वितीय दोनों लाभ प्रदान करता है, लेकिन यह निर्धारित करना कि वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा क्या है, व्यक्तिगत प्राथमिकताओं, फिटनेस स्तर और समग्र लक्ष्यों सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है।

वॉकिंग के फायदे

चलना व्यायाम का एक सरल और सुलभ रूप है जिसके लिए न्यूनतम उपकरण की आवश्यकता होती है और इसे आसानी से दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है। यह एक कम प्रभाव वाला एरोबिक व्यायाम है जो हृदय गति को बढ़ाता है, कैलोरी और वसा को जलाने में मदद करता है, जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। लंबे समय तक तेज गति से चलना वजन कम करने में प्रभावी रूप से योगदान दे सकता है। इसके अलावा, यह शुरुआती-अनुकूल है और सभी उम्र और फिटनेस स्तर के लोगों के लिए उपयुक्त है। इसके अतिरिक्त, बाहर घूमना दृश्यों में एक ताज़ा बदलाव प्रदान करता है, मानसिक विश्राम और तनाव में कमी प्रदान करता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से समग्र कल्याण को बढ़ावा देकर वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

योगा के फायदे

योग वजन घटाने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण प्रदान करता है। इसमें शारीरिक मुद्राएं, सांस लेने की तकनीक और दिमागीपन शामिल हैं, जो सामूहिक रूप से वजन प्रबंधन में योगदान करते हैं। ध्यान और तनाव कम करने पर योग का जोर खाने की आदतों और भावनात्मक खान-पान पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जो वजन घटाने में एक आम बाधा है। कुछ योग शैलियों, जैसे विन्यास या पावर योगा में निरंतर गति और शक्ति-निर्माण मुद्राएं शामिल होती हैं, जो प्रभावी रूप से हृदय गति को बढ़ाती हैं और कैलोरी जलाने में सहायता करती हैं, जिससे वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है।

also read : नई कार खरीदें या पुरानी; है कन्फ्यूजन, तो आइये हम बताते हैं, होगा फायदा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular