Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleWeather Change Tips: बदलते मौसम में अपने सेहत को रखे हेल्दी और...

Weather Change Tips: बदलते मौसम में अपने सेहत को रखे हेल्दी और फिट तो जरुर करें यह काम 

India News(इंडिया न्यूज़), Weather Change Tips: मौसम परिवर्तन एक प्राकृतिक घटना है लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। मौसम में अचानक हवा चलना और ठंड अधिक पड़ना हमारे सेहत के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाती है। जब मौसम बदलता है तो हमारे शरीर को इस बदलाव को स्वीकार करने में कुछ समय लगता है। इस दौरान हनारी इम्यूनिटी सिस्टम को भी नुकसान पहुंचता है। इसी वजह से हमें सर्दी, खांसी, बुखार जैसी सामान्य मौसमी बीमारियां आसानी से हो जाती हैं। ऐसे में अपना खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। विशेषज्ञ अपना ख्याल रखने के लिए विशेष निर्देश भी देते हैं। आइए जानते हैं कि स्वस्थ मौसम में स्वस्थ रहने के लिए हमें क्या करना चाहिए ताकि हम बीमार न पड़ें।

भोजन का रखें खास ख्याल

मौसम में बदलाव के दौरान हमारी खान-पान की आदतें सबसे अहम हो जाती हैं। ठंड में हमें गर्मियों की तुलना में अधिक रासायनिक और गर्म भोजन की आवश्यकता होती है। ऐसे में हरी औषधि, गाजर, गाजर का हलवा, मूली, अदरक, लहसुन की पत्तियां हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। इनमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ठंड से बचाने के लिए सबसे अच्छे गर्म कपड़े

जब भी आप घर से बाहर निकलें, ऑफिस जाएं या कहीं यात्रा करें तो हमेशा मोटे गर्म कपड़े पहनना जरूरी है। शुरुआत में हमें ठंड नहीं लगती। लेकिन अचानक ठंड बढ़ने से शरीर को बहुत से हानीकारक बीमारियां घेर लेती है। जब आप बाहर हों तो अपनी गर्दन को ढकने के लिए शॉल या स्टोल अवश्य लें। गर्म स्वेटर या पतला जैकेट भी पहनी जा सकती है। इन सावधानियों को अपनाकर हम खुद को सर्दी से दूर रख सकते हैं।

सफाई का भी रखें खास ध्यान

जैसा कि आप जानते हैं कि बदलते मौसम में विभिन्न प्रकार के वायरस अधिक सक्रिय हो जाते हैं। इस दौरान चिकनपॉक्स, जिल्स और वायरल इंफेक्शन के संक्रमण का खतरा रहता है। ये बीमारियाँ बहुत संक्रामक होती हैं और इनसे छुटकारा पाने के लिए हमें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। इस मौसम में घर से बाहर निकलना भी आसान नहीं होता है। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें ताकि इन स्थितियों से बचा जा सके।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular