Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleWorld Heart Day: हार्ट अटैक आने पर अपनाए ये टेक्निक, इससे बच...

World Heart Day:

दिल लाइफ का सेंट्रल पॉइंट होता है, जिसमें अगर ज़रा सी दिक्कत आ जाए तो आपकी जान पर बात आ जाती हैं। यदि कोई व्यकित अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करता हैं तो उसे हार्ट प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। आज पूरी दुनिया वर्ल्ड हार्ट डे बना रही है। जिस पर कई हॉस्पिटल के एडमिनिस्ट्रेशन, हेल्थ डिपार्टमेंट दिल से जुड़ी बीमारियों के बारे में लोगों को अवेयर कर रहे हैं। यदि किसी व्यकित को हार्ट अटैक आता हैं तो एक टेक्निक का उपयोग किया जाता हैं जिससे तुरंत आजमाने से व्यकित को जीवन की प्राप्ती हो जाती हैं।

पीड़ित के पास बैठा मौजूद शख्स ऐसे बचा सकता जान 

डॉक्टरों का मानना हैं कि यदि हार्ट अटैक से पीड़ित के पास कोई शख्स की मौजूद रहता हैं तो वह पीड़ित की मदद कर सकता हैं। यदि  मौजूद शख्स पीड़ित के सीने को 1 मिनट में 100 से 120 बार तेजी से दबाए तो पीड़ित के दिल की पंपिंग फिर से शुरू हो सकती है और वह रिवाइव कर सकता है। इसके साथ ही डॉक्टरों का कहना है कि इसे जल्द से जल्द से करना चाहिए। यदि पीड़ित सांस नहीं ले रहा है या दिल की धड़कन बंद हो गई है तो उसे तुरंत हॉस्पिटल या नजदीक के डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।

मौत के बाद इतने मिनट तक शरीर में रहती है ऑक्सीजन

डॉक्टरों का कहना है कि यदि किसी व्यकित को सांस आना बंद हो जाती है तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति के शरीर में 5 से 7 मिनट तक ऑक्सीजन रहती है। इस स्थिति में ऑक्सीजन रहने की वजह से बॉडी के सभी अंगों के दोबारा रिवाइव किया जा सकता है। ऐसे में पीड़ित के हाथ, गर्दन की प्लस जांचनी चाहिए और देखना चाहिए कि वह सांस ले रहा है या नहीं। यदि पल्स नहीं चल रही है और वह सांस नहीं ले रहा है तो तुरंत एंबुलेंस बुलानी चाहिए।

ये भी पढ़ें: इस दिन हो सकती हैं ऋचा और अली की शादी, ऋचा ने शेयर किया वीडियो

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular