Sunday, July 7, 2024
HomeLifestyleबगैर पटाखों के भी आपकी दिवाली बन सकती है यादगार, करना होगा...

बगैर पटाखों के भी आपकी दिवाली बन सकती है यादगार, करना होगा बस ये काम

India News (इंडिया न्यूज़) :दिवाली को लेकर तैयारियां देशभर में शुरू हो गई है। इस त्योहार में कुछ ही दिन बचा है। इस त्यौहार को लेकर लोगों ने खरीदारी भी शुरू कर दी है। बता दें, ज्यादातर लोगों को दिवाली का जश्न पटाखों के बिना अधूरा लगता है। खासकर बच्चे तो दिवाली पर पटाखे फोड़ना और आतिशबाजी देखना बहुत पसंद करते हैं। हालाँकि, पटाखों से निकलने वाले धुएं से हवा गंभीर रूप से प्रदूषित हो जाती है। इसलिए,आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप बिना पटाखों के अपनी दिवाली यादगार बना सकते हैं।

बच्चों के साथ रंगोली बनाकर

बता दें, दिवाली पर पटाखों से दूरी बनाकर दिवाली अपनी दिवाली को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आप अपने बच्चों के साथ घर और आंगन में रंग-बिरंगी रंगोलियां बना सकते हैं। क्योंकि बच्चों को रंगीन पाउडर और रंग से खेलना बहुत पसंद होता है। ये बिना पटाखों के बच्चों की दिवाली को खास बनाने का अच्छा उपाय है।

बच्चों के साथ मिलकर मिठाइयां बनाएं

दिवाली पर पटाखों के बिना खूबसूरत लम्हा जीने के लिए अपने बच्चों के साथ मिलकर की मिठाइयां और नाश्ते बना सकते हैं। बता दें, बच्चों को पकवान और मिठाइयां बनवाना बहुत अच्छा लगता है। यह उपाय उन्हें घर के कामकाज में रुचि लेने का अवसर भी देगा। साथ ही, उन्हें मेहनत और श्रम का आशय भी समझ में आएगा।

बच्चों को दिवाली की कथाएं सुनाएं

बच्चों की दिवाली यादगार बनाने के लिए दिवाली पर हम बच्चों को इस त्योहार से जुड़ी कहानियां और परंपराओं के बारे में भी बता सकते हैं। उन्हें दिवाली कैसे मनाई जाती है, दिवाली क्यों मनाई जाती है, पूजा कैसे की जाती है इसके बारे में बताएं। इससे उन्हें हमारी संस्कृति और परंपराओं की भी जानकारी होगी।

ALSO READ : दिवाली वाले दिन भूलकर भी ना करें ये काम, इन बातों का रखें ध्यान

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular