Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiParliament Winter Session LIVE : CrPC संशोधन बिल पर गृह मंत्री ने...

Parliament Winter Session LIVE : CrPC संशोधन बिल पर गृह मंत्री ने दिया बयान बोले - कांग्रेस को समझ नहीं आएंगे नए कानून

India News(इंडिया न्यूज़), Parliament Session 2023 Live: विपक्ष के हंगामे के बाद कई सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। अब तक लोकसभा के 95 और राज्यसभा के 46 समेत कुल 141 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। सभी सांसदों के निलंबन के बाद, लोकसभा सचिवालय ने निलंबित सदस्यों के लिए प्रतिबंधों की रूपरेखा बताते हुए एक सर्कुलर जारी किया। सर्कुलर में संसद लॉबी प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।


संसद का शीतकालीन सत्र जारी है। इस बीच राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री को लेकर दोनों सदनों में खींचतान चल रही है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि पीएम और उपराष्ट्रपति का अपमान किया गया है। इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘यह गिरावट का नया स्तर है। संविधान का अपमान किया गया। ‘ एनडीए सांसद उपराष्ट्रपति के सम्मान में खड़े हुए।


संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से जारी है। आज सत्र का 16वां दिन है। हालांकि, अब तक पूरा सत्र हंगामे भरा रहा है। एक तरफ विपक्ष संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग पर अड़ा है, वहीं दूसरी तरफ लोकसभा और राज्यसभा से कुल 141 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। सत्र का हिस्सा। सीआरपीसी संशोधन बिल पर गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में बोलेंगे।


आज कांग्रेस पार्टी की संसदीय बैठक हुई। इसके अलावा एक वकील ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल करने को लेकर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। संसद में आज भी हंगामे के आसार हैं  ।


4:00 PM, 20 DEC 2023

क्यों नहीं बनाया? मॉब लिंचिंग के खिलाफ कानून : गृह मंत्री शाह

सीआरपीसी संशोधन बिल पर गृह मंत्री शाह ने कहा, आतंकवाद का सफाया जरुरी है। अब पहली बार मोदी सरकार आतंकवाद की व्याख्या करने जा रही है। ताकि इसकी कमी का कोई फायदा ना उठा सके। मॉब लिंचिंग एक घृणित अपराध है और इस कानून में हम मॉब लिंचिंग के अपराध के लिए मौत की सजा का प्रावधान कर रहे हैं। लेकिन मैं विपक्ष से पूछना चाहता हूं कि आपने भी वर्षों तक देश पर शासन किया है, आपने मॉब लिंचिंग के खिलाफ कानून क्यों नहीं बनाया? आपने मॉब लिंचिंग शब्द का इस्तेमाल सिर्फ हमें गाली देने के लिए किया, लेकिन जब आप सत्ता में थे तो कानून बनाना भूल गए।


2:50 PM, 20 DEC 2023

लोकसभा में दो और सांसद निलंबित

लोकसभा सांसद सी थॉमस और एएम आरिफ को “तख्तियां दिखाने और सदन के वेल में प्रवेश करने” के लिए संसद के शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था।


1:50 PM, 20 DEC 2023

राज्यसभा 2:00 बजे तक के लिए स्थगित

राज्यसभा को दोपहर 2:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।


12: 50 PM, 20 DEC 2023

मुझे बोलने की इजाजत नहीं है क्योंकि मैं दलित हूं- खड़गे

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री पर बयान दिया है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा,अगर मुझे बोलने नहीं दिया जाए तो क्या मैं कह दूं कि मैं दलित हूं? हर मुद्दे में जाति को नहीं घसीटा जाना चाहिए और इसका इस्तेमाल लोगों को भड़काने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।


12: 47 PM, 20 DEC 2023

मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम से पूछे सवाल

संसद की सुरक्षा में सेंध की घटना पर राज्यसभा नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार से सवाल किया है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूछा,क्या पीएम ने सदन का बहिष्कार किया है कि वह सदन में आकर बयान नहीं दे रहे हैं?


12:45 PM, 20 DEC 2023

ये हमारे देश के किसानों का अपमान है- सुखचैन सिंह

भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ के समर्थन में जाट समुदाय ने विरोध प्रदर्शन किया। जाट समुदाय के सदस्य सुखचैन सिंह ने कहा,हमारे उपराष्ट्रपति का टीएमसी सांसद और उनके आसपास के सांसदों ने मजाक उड़ाया। ये हमारे देश के किसानों का अपमान है। हम उस वंश से हैं जो अपने दुश्मनों को सात पीढ़ियों तक नहीं भूलता और अगर ये सभी उपराष्ट्रपति से माफी नहीं मांगेंगे तो हम बदला जरूर लेंगे।


12:30, 20 DEC 2023

मेरा काम सदन की गरिमा की रक्षा करना है- उपराष्ट्रपति

धनखड़ ने राज्यसभा में सांसदों द्वारा उनका मजाक उड़ाने पर बयान दिया। उन्होंने कहा, ”आप जगदीप धनखड़ का कितना भी अपमान करें, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन मेरे भारत के उपराष्ट्रपति, किसान समुदाय और मेरे वर्ग के लिए। मैं अपना पूरा जीवन हवन में आहुति दे दूंगा, लेकिन मैं नहीं दूंगा” बर्दाश्त करें कि मेरे पद की गरिमा का उल्लंघन हो। इसे सुरक्षित नहीं रख सकते, इस सदन की गरिमा की रक्षा करना मेरा काम है।


12:20 PM, 20 DEC 2023

प्रधानमंत्री और बीजेपी को हमें सलाह नहीं देनी चाहिए- सांसद गौरव गोगोई

टीएमसी सांसद मिमिक्री विवाद पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, “प्रधानमंत्री को याद रखना चाहिए कि कैसे उन्होंने पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान एक महिला मुख्यमंत्री का मजाक उड़ाया था। इसलिए प्रधानमंत्री और भाजपा को ऐसा नहीं करना चाहिए।” हमें सलाह।


12:16 PM, 20 DEC 2023

एनडीए सांसद ने उपराष्ट्रपति के प्रति जताया सम्मान

राज्यसभा में टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी की नकल करने के बाद, एनडीए सांसद सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के सम्मान में खड़े हुए और सदन की कार्यवाही में भाग लिया। वहीं, राष्ट्रपति और पीएम ने वीपी धनखड़ का समर्थन किया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular