Monday, July 8, 2024
Homeनेशनल'बाली, बाली था, दिल्ली, दिल्ली है' ; जानिए, विदेश मंत्री एस जयशंकर...

India News (इंडिया न्यूज़) : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उन तमाम रिपोर्ट्स का खंडन किया है, जिसमें जी-20 बाली घोषणापत्र की तुलना जी20 दिल्ली घोषणापत्र से की गई है। जयशंकर ने दो टूक कहा कि बाली, बाली था और दिल्ली, दिल्ली है। आगे विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि जिस परिस्थितियों में बाली घोषणात्र को स्वीकार किया गया, उससे दिल्ली घोषणापत्र के दौरान की परिस्थियां बिल्कुल भिन्न हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 1 साल पहले बाली घोषणापत्र जारी किया गया है, तब से लेकर अब तक बहुत कुछ बदल चुका है। बता दें, उन्होंने जी20 के संयुक्त घोषणापत्र पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान यह बातें कहीं।

दिल्ली घोषणापत्र पर जयशंकर का बयान

बता दें, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जानकारी दी कि ‘जियो-पॉलिटिकल सेगमेंट के तहत कुल 8 पैराग्राफ दिए गए हैं, जिसमें 7 यूक्रेन मसले पर केंद्रित हैं। हमने यूक्रेन हालात पर फोकस किया है और जो समस्याएं हैं, उन्हें हाईलाइट किया गया है। ऐसे में कोई भी दोनों घोषणापत्र की तुलना नहीं कर सकता है। दिल्ली घोषणापत्र वर्तमान की स्थितियों और उससे जुड़ी बातों पर केंद्रित है ,जबकि बाली घोषणापत्र के दरम्यान ऐसा नहीं हुआ था।

भारत कीअध्यक्षता में हुआ कमाल

आगे विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि ‘यह भारत की अध्य्क्षता की जीत है। सबसे बड़ी तो यह है कि दुनिया के सभी देशों ने इस घोषणापत्र पर न सिर्फ सहमति जताई बल्कि एक राय से साथ रहे। जबकि भारत ने यूक्रेन को लेकर टेक्स्ट में कुछ बदलाव किए थे। जहां तक यूक्रेन युद्ध का सवाल है तो हम पहले भी यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में अपने देश का स्टैंड स्पष्ट कर चुके हैं।

also read ; भारत को यूएनएससी का स्थायी सदस्य बनाया जाता है, तो उनका देश गर्व महसूस करेगा ; तुर्की राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular