Tuesday, July 9, 2024
HomeनेशनलDigital India: पूरे हुए डिजिटल इंडिया के 7 साल, पीएम मोदी गुजरात...

Digital India

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के गांधीनगर में आज डिजिटल इंडिया वीक-2022 का शुभारंभ करेंगे। 4 जुलाई को शाम 5.30 बजे महात्मा मंदिर कॉन्वेशन और एक्जीबिशन सेंटर में कार्यक्रम का आयोजन शुरू होगा। 9 जुलाई तक यह कार्यक्रम चलेगा। इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।

निर्धारित की साढ़े सात सौ करोड़ राशी

इस कार्यक्रम का आयोजन स्टेट इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट (आईटी) डिजिटल इंडिया के सात साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कर रहा है। टेक्नोलॉजी की पहुंच को बढ़ाना इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य है। कुल साढ़े सात सौ करोड़ रुपए की राशी इस योजना के लिए निर्धारित की है। न्यू इंडिया टेक्नोलॉजी इंस्पिरेशन डिजिटल इंडिया वीक की थीम है।

शुभारंभ करेंगे इन डिजिटल पहलों से

प्रधानमंत्री कार्यक्रम में शुभारंभ करेंगे ‘इंडियास्टेक ग्लोबल’, ‘मेरी पहचान’, ‘माइ स्कीम’,  ‘डिजिटल इंडिया जेनेसिस’, ‘डिजिटल इंडिया भाषिनी’, ‘कैटालाइजिंग न्यू इंडियाज टेकेड’, ‘चिप्स टू स्टार्टअप’ और ‘की ई-बुक’ जैसी अलग-अलग डिजिटल पहलों का। एक एक्जीबिशन का आयोजन भी कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा, जिसमें UPI, आधार, डिजिलॉकर और को-विन जैसे पब्लिक डिजिटल प्लेटफॉर्म की सहयाता से लोगों को आसानी से मिलने वाली सेवाओं के बारे में सूचित किया जाएगा।

Also Read : पहली जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular