Friday, July 5, 2024
HomeDelhi76th Independence Day: पीएम मोदी ने कहा- ये अवसर गांधी, बोस, आंबेडकर...

76th Independence Day: स्वतंत्रता की 76 वीं वर्षगांठ पर लाल किले लगातार नौंवी बार देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने देश को आजादी दिलाने वाले महान क्रांतिकारियों का स्मरण करते हुए उन्हें नमन किया। उन्होंने खासतौर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, डॉ. भीमराव आंबेडकर, वीर सावरकर का स्मरण किया।

बापू का सपना करना है पूरा

पीएम मोदी ने लाल किले से कहा कि बापू का सपना था आखिरी व्यक्ति की आकांक्षा को पूर्ण करना। हमें उनका ये सपना पूरा करना है और जन जन की आकांक्षा को पूरा करना है। पीएम मोदी ने कहा कि कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले बापू जी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब अम्बेडकर, वीर सावरकर के प्रति नागरिक आभारी हैं। कर्तव्य पथ ही उनका जीवन पथ रहा।

पीएम ने कहा कि यह देश मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आजाद, अशफाकउल्ला खान, राम प्रसाद बिस्मिल और ब्रिटिश शासन की नींव को हिला देने वाले हमारे असंख्य क्रांतिकारियों का कृतज्ञ है।

आजादी की जंग लड़ने वालों का किया स्मरण

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा की आजादी की जंग लड़ने वाले पं. नेहरू, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, श्याम प्रसाद मुखर्जी, जयप्रकाश नारायण, राम मनोहर लोहिया, नानाजी देशमुख जैसे अनगिनत ऐसे महापुरुषों को आज नमन करने का मौका है। पीएम ने कहा कि देशवासियों ने 2014 में मुझे दायित्व दिया। आजादी के बाद जन्मा हुआ मैं पहला व्यक्ति था जिसको लाल किले से देशवासियों को गौरव गान करने का ये अवसर मिला। लेकिन मेरे दिल में जो भी आप लोगों से सीखा। जितना आप लोगों को जान पाया हूं मेरे देशवासियों, आपके सुख और दुख को समझ पाया हूं। उसको लेकर मैंने अपना पूरा कालखंड देश के उन लोगों को मजबूत करने में खपाया। दलित, शोषित, पीड़ित, आदिवासी, महिला, युवा, किसान हो दिव्यांग, पूरब, पश्चिम, दक्षिण हो। हर कोने में महात्मा गांधी को जो सपना था अंतिम व्यक्ति की चिंता करने की। मैंने उसके लिए अपने आपको समर्पित किया। 8 साल का नतीजा और आजादी के इतने दशक का अनुभव आज 75 साल के अमृत काल की तरफ कदम रख रहे हैं। मैं एक ऐसे सामर्थ्य को देख रहा हैं और इसे देखकर गौरव से भर जाता हूं। भारत का आज जन मन आकांक्षी जन मन है। ये देश की बहुत बड़ी अमानत होती है। हमें गर्व है कि आज हिंदुस्तान के प्रतेक कोने में, हर वर्ग में, हर तबके में अकांक्षाएं उफान पर हैं।

ये भी पढ़ें: लगातार 9वीं बार पीएम मोदी ने लालकिले पर फहराया तिरंगा, जश्न में डूबा देश

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular