Tuesday, July 9, 2024
Homeनेशनल85th plenary session: देश और कांग्रेस के लिए चुनौती भरा समय, रायपुर...

85th plenary session: रायपुर में कांग्रेस पूर्ण अधिवेशन के दूसरे दिन शनिवार को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने डेलीगेट्स को संबोधित किया। इस दौरान पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि यह कांग्रेस और पूरे देश के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है। बीजेपी-आरएसएस ने देश की हर एक संस्था पर कब्जा कर लिया है और उसे बर्बाद कर दिया है। सोनिया गांधी ने रायपुर में कांग्रेस के तीन दिवसीय 85वें पूर्ण सत्र के दौरान कहा कि इसने कुछ व्यापारियों का पक्ष लेकर आर्थिक तबाही मचाई है।

अपने राजनीतिक करियर के अंत का संकेत देते हुए, यूपीए अध्यक्ष ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ उनकी “पारी समाप्त हो सकती है। यूपीए अध्यक्ष ने कहा, “2004 और 2009 में हमारी जीत के साथ-साथ डॉ. मनमोहन सिंह के सक्षम नेतृत्व ने मुझे व्यक्तिगत संतुष्टि दी, लेकिन मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि मेरी पारी भारत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त हुई, जो कांग्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था।”

“हम देश में सभी चुनौतियों का सामना करेंगे” संबोधन में बोले कांग्रेस अध्यक्ष

पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी शनिवार को सत्र को संबोधित किया। खड़गे ने कहा, “हम देश में सभी चुनौतियों का सामना करेंगे। भारत जोड़ो यात्रा देश के लिए धूप की तरह थी। हजारों लोगों ने राहुल गांधी से हाथ मिलाया और साबित किया कि कांग्रेस अभी भी उनके दिलों में है। राहुल ने युवाओं को प्रेरित किया।” खड़गे ने आगे कहा “इस पूर्ण अधिवेशन को रोकने के लिए, भाजपा ने पार्टी कार्यकर्ताओं के निवासियों पर छापा मारा। उन्होंने हमारे कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन हमने उनका सामना किया और इस सत्र को आयोजित किया।

महासचिव प्रियंका गांधी शनिवार को पहुंची रायपुर 

इससे पहले शनिवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सत्र में शामिल होने के लिए रायपुर पहुंचीं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एयरपोर्ट पर प्रियंका की अगवानी की। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रायपुर में पार्टी महासचिव प्रियंका और अन्य नेताओं के स्वागत के लिए सड़क पर फूल बिछाए। पूर्ण सत्र में शनिवार को राजनीतिक और आर्थिक प्रस्तावों समेत अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा होगी।

26 फरवरी को राहुल गांधी करेंगे संबोधित 

राहुल गांधी 26 फरवरी को पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे। पूर्ण सत्र का एजेंडा तय करने के लिए शुक्रवार को संचालन समिति की बैठक हुई। समिति ने शुक्रवार सुबह बैठक की और पार्टी के सामने आने वाली चुनौतियों और पार्टी के संविधान में प्रस्तावित संशोधनों को देखते हुए नामांकन सदस्यों को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) में भेजने का फैसला किया।

कई मायनों में यह अधिवेशन पार्टी के लिए खास 

उल्लेखनिय है कि, कांग्रेस पार्टी का 85वां पूर्ण अधिवेशन छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित किया गया है, जोकि 24-26 फरवरी तीन दिनों तक चलेगा। यह अधिवेशन कांग्रेस पार्टी के लिए कई मायनो में इसलिए खास है, क्योंकि 10 सालों से सत्ता से दूर कांग्रेस पार्टी के लिए 2024 लोकसभा चुनाव काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं, जिसकी तैयारी राजनीतिक दलों ने शुरू कर दी है। इस अधिवेशन में पार्टी के द्वारा कई अहम राजनीतिक रणनीतियों से लेकर कांग्रेस पार्टी के आगामी फैसले जैसे अहम मुद्दों पर चर्चाएं की जाएगी, जो पार्टी के भविष्य  को तय करने में अहम भूमिका निभा सकती है।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular