Wednesday, July 3, 2024
Homeकाम की बातAadhar Card Update: क्या आपने भी 10 साल से अपडेट नहीं कराया आधार...

Aadhar Card Update: 

नई दिल्ली: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने दस साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने का निर्णय लिया है। भारतीय नागरिक के पहचान-पत्र के रूप में विश्वसनीयता हांसिल करने वाले आधार कार्ड का उपयोग आज आम नागरिक विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कर रहा है।

अपडेट कराना होगा आधार कार्ड 

UIDAI के इस निर्णय के बाद वह आधारकार्डधारी, जिन्होंने पिछले 10 वर्ष में आधार कार्ड कभी भी अपडेट नहीं कराया है, उन्हें अपना आधार कार्ड अपडेट कराना होगा। ऐसा करने पर जिन नागरिकों के कार्ड पुराने और अस्पष्ट हो गए हैं, या फोटो और फिंगरप्रिंट जैसा किसी तरह का कोई अपडेट है वे लोग नये कार्ड बनवा सकेंगें। ऐसा करने पर आप आधार प्रमाणीकरण एवं सत्यापन में होने वाली असुविधाओं से बच पाएंगे।

देना होगा निर्धारित शुल्क

UIDAI ने ऐसे व्यक्ति, जिन्होंने अपना आधार कार्ड पिछले 10 साल से अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नम्बर धारकों से डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने के लिए कहा गया है। UIDAI ने आधार नम्बर धारकों को ये सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है। जिसके जरिए धारक व्यक्तिगत पहचान और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकते हैं।

ऑनलाइन कर सकते हैं एक्सेस

आधार कार्ड धारक इस सुविधा को My Aadhar Portal  (https://myaadhaar.uidai.gov.in) से ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं, या इसका लाभ उठाने के लिये आप किसी भी नजदीकी नामांकन केन्द्र पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मिनटों में चार्ज होता है हीरो का ये स्कूटर, नहीं होगी बैटरी खत्म होने की टेंशन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular