होम / Aero India 2023: एशिया का सबसे बड़ा एयर शो का शुभारंभ 13 फरवरी से,  जानें शो से जुड़ी 5 बड़ी बातें

Aero India 2023: एशिया का सबसे बड़ा एयर शो का शुभारंभ 13 फरवरी से,  जानें शो से जुड़ी 5 बड़ी बातें

• LAST UPDATED : February 12, 2023

Aero India 2023: बेंगलुरु एयरो इंडिया शो(Aero India 2023) पूरी तरह से तैयार हो चुका है, जिसका शुभारंभ सोमवार को पीएम मोदी के द्वारा किया जाना है। पांच दिवसीय इस एयर शो के दौरान स्वदेशी एयरक्राफ्ट के साथ कई वैश्विक एयरक्राफ्ट भी अपना दिखाएंगे, जिसमें राफेल, तेजस, सुखोई के साथ कई अन्य आधुनिक हवाई उत्पाद शामिल होंगे। एशिया के सबसे बड़े इस एयर शो का समापन 17 फरवरी को होगा। शुभारंभ से एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बेंगलुरु पहुंच चुकें हैं। उन्होंने आज मीडिया से बातचीत में कहा कि हमने एयरो इंडिया 2023 को एक बड़े आयोजन के रूप में देखा था, लेकिन इसने और भी भव्य आयोजन का रूप ले लिया है। लगभग 100 मित्र देशों और 800 प्रदर्शकों के प्रतिभागियों के साथ, यह एयरो शो अब तक का सबसे बड़ा है एयर शो होगा। 

क्या हैं इसके उद्देश्य?

 

रक्षा मंत्री ने इससे उद्देश्य का उल्लेख करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य एक जीवंत और विश्व स्तरीय घरेलू रक्षा उद्योग बनाना है ताकि हम रक्षा के साथ-साथ राष्ट्र के समग्र विकास में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। यह आयोजन इस रास्ते पर आगे बढ़ने में भी मदद करेगा साथी ही एयरो इंडिया शो में ‘विंग्स ऑफ द फ्यूचर’ की थीम वाला इंडिया पवेलियन होगा जो दुनिया को नए भारत की संभावनाओं, अवसरों और संभावनाओं से परिचित कराएगा।

 

शो से जुड़ी पांच बातें 

 

  1. द्विवार्षिक शो में कुल 809 प्रदर्शक भाग लेंगे, जिनमें से 110 विदेशी प्रदर्शक हैं और 699 भारतीय प्रदर्शक हैं।

 

  1. कई लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर हवा में प्रदर्शन करेंगे और एक रक्षा प्रदर्शनी भी निर्धारित है जिसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। 

 

  1. भारतीय वायुसेना का तेजस विमान जो एक हल्का, अत्यधिक चुस्त और बहु-भूमिका वाला सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है, एयरो इंडिया शो 2023 में एक आकर्षण होने की उम्मीद है।

 

  1. शहर में एयरो इंडिया शो के कारण केम्पेगौड़ा इंंटरनेशनल हवाई अड्डे पर उड़ानें प्रभावित रहेंगी। बेंगलुरु में हवाई क्षेत्र के आंशिक रूप से बंद होने के कारण एयरलाइंस पहले से ही यात्रियों को उड़ान रद्द होने और देरी के बारे में जानकारी दे रही हैं।

 

  1. एयरो इंडिया शो 2023 16 और 17 फरवरी को आम जनता के लिए खुला रहेगा। प्रत्येक टिकट की कीमत 2,500 होगी, जिसे आधिकारिक वेबसाइट aeroindia.gov.in पर खरीदा जा सकता है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox