Tuesday, July 9, 2024
HomeनेशनलAyman Al-Zawahiri: अमेरिकी ऑपरेशन में अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी की मौत पर भड़का...

Ayman Al-Zawahiri:

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दावा किया है कि अफगानिस्तान में आतंकवाद विरोधी अभियान में अल-कायदा (Al-Qaeda) का चीफ अयमान अल-जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) को एक हवाई हमले के दौरान मार गिराया है। जो बाइडन ने जानकारी देते हुए बताया कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में रविवार की सुबह 6 बजकर 18 मिनट पर एक हवाई हमले में अल-जवाहिरी को मार दिया गया है। राष्ट्रपति बाइडन ने टेलीविजन पर संबोधन करते वक्त कहा कि इंसाफ हुआ है और आतंकी अब जिंदा नहीं बचा है।

तालिबान सरकार ने की आलोचना

वहीं, अमेरिका के इस ऑपरेशन की अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने कड़ी निंदा की। अफगानिस्तान की तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने अपनी पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि मैं अमेरिकी कार्रवाई की आलोचना करता हूं। इसके साथ-साथ, तालिबान सरकार ने हमले को अंतरराष्ट्रीय मानकों और दोहा समझौते का उल्लंघन करार दिया है।

जबीउल्लाह ने कहा-

बता दें कि, इस हमले को लेकर तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीउल्लाह ने काबुल में यह बयान दिया है कि 1 अगस्त 2022 को काबुल सिटी के शेरपुर इलाके के रिहाइशी इलाके में हवाई हमला हुआ। पहले तो हमले के बारे में कुछ भी साफ-साफ पता नहीं चल पाया था। लेकिन तालिबान सरकार की ओर से सुरक्षा और इंटेलिजेंस एजेंसियों ने जब इसकी जांच की तो यह पता चला कि यह हमला अमेरिकी ड्रोन से हुआ था। जबीउल्लाह ने बताया कि तालिबान सरकार इस अमेरिकी ड्रोन हमले की कड़ी निंदा करती है और यह साफ-साफ दोहा समझौता और अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों को उल्लंघन है। उन्होंने आगे कहा कि ऐसी कार्रवाई अमेरिका, अफगानिस्तान और क्षेत्र के हित में नही है और यह पिछले 20 सालों के विफल हुए अनुभव की पुनरावृत्ति है। इस तरीके की कार्रवाई का दोहराव करने से मौजूदा अवसरों को नुकसान पहुंचेगा।

ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में आज आते-जाते रहेंगे बादल, हल्की बारिश की भी संभावना

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular