होम / अगस्त से मिलेगी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर एयर एंबुलेंस की सुविधा

अगस्त से मिलेगी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर एयर एंबुलेंस की सुविधा

• LAST UPDATED : June 4, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : एयर एंबुलेंस की सुविधा अब अगस्त के अंत तक दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए भोजपुर पहले हेलीपैड तैयार किया जा रहा है। इससे एक्सप्रेस वे पर दुर्घटना में घायल व्यक्ति के अलावा पश्चिमी यूपी के अन्य लोगों को भी आपात स्थिति में एयर एंबुलेंस से मदद मिल सकेगी।

एयर एंबुलेंस को लेकर पिनकल एविएशन कंपनी से हुआ है समझौता

एक्सप्रेस वे पर जन सुविधाएं मुहैया कराने वाली कंपनी इमेज ने एयर एंबुलेंस को लेकर पिनकल एविएशन कंपनी से समझौता किया है, जो आॅन कॉल एंबुलेंस मुहैया कराएगी। पहले यह सुविधा मई तक मिलनी थी, लेकिन हेलीपैड निर्माण में देरी होने और अन्य तकनीकी कारणों से एयर एंबुलेंस की सुविधा पाने में दो से ढाई महीने और अधिक समय लगेंगे। दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के अनुसार शुरूआत में यह 15 साल तक सुविधा मिलेगी।

अन्य जन सुविधाओं के लिए कंपनी ने 15 वर्षों के लिए आवंटित की है जमीन

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने एक्सप्रेसवे के चौथे चरण में होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, पेट्रोल और सीएनजी पंप, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन समेत अन्य जन सुविधाओं के लिए इमेज कंपनी को 15 वर्ष के लिए जमीन आवंटित की है। समझौते के अनुसार कंपनी को एयर एंबुलेंस की भी सुविधा देनी है। कंपनी ने बताया है कि एक व्यक्ति भी तैनात किया जाएगा जो इमरजेंसी में एयर एंबुलेंस की सुविधा प्रदान कराने में मदद करेगा। इमेज कंपनी के मालिक अजय बंसल ने बताया कि एयर एंबुलेंस के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। यह सुविधा शुल्क के साथ मिलेगी, लेकिन बेहद आपात स्थिति में एनएचएआई से मिलकर सरकार नि:शुल्क भी यहां से सेवा प्रदान कर सकती है।

टेंडर आवंटन में देरी होने के कारण लगातार हो रही है देरी

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे को बीते वर्ष अप्रैल में यातायात के लिए खोल दिया गया था। एक्सप्रेस वे तैयार होने के साथ ही सभी जन सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए लेकिन टेंडर आवंटन में देरी होने और तमाम विभागों से एनओसी मिलने में समय लगने के कारण सारे कामों में देर होती चली गई। शुरूआत के दिसंबर 2021 तक भोजपुर से पहले सभी जन सुविधाएं विकसित की जानी थी लेकिन बाद में उन्हें बढ़ाकर मार्च 2022 किया गया। फिर अप्रैल और उसके बाद मई की तिथि निर्धारित की गई है। अब अगस्त के अंत की समयसीमा तय की गई है। देखना है कि यह समय सीमा भी पर्याप्त होती है या नहीं।

Also Read : दिल्ली में फैक्ट्री के अंदर 9 साल की बच्ची से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox