होम / Air Pollution: फिर दिल्ली-एनसीआर की हवा में फैला जहर, ग्रेटर नोएडा की वायु सबसे खतरनाक

Air Pollution: फिर दिल्ली-एनसीआर की हवा में फैला जहर, ग्रेटर नोएडा की वायु सबसे खतरनाक

• LAST UPDATED : November 11, 2022

Air Pollution:

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग अभी भी जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं, क्योंकि शुक्रवार को हवा के और बिगड़ने की आसार नजर आ रहे है। बता दे वायु मानक एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि उत्तर-पश्चिम दिशा से आज पराली का धुआं दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचेगा। इस वजह से वातावरण में स्मॉग की चादर बन सकती है। इसलिए हवा को गंभीर श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। दरअसल बीते 24 घंटे में एनसीआर की हवा बेहद खराब श्रेणी में पाई गई है। दिल्ली की हवा 295 एक्यूआई के साथ खराब श्रेणी के उच्च स्तर पर दर्ज हुई।

सफर इंडिया के अनुसार
आपको बता दे केंद्र की वायु मानक संस्था सफर इंडिया के अनुसार, अगले दो दिनों तक हवा की रफ्तार बढ़कर 15 से 26 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि, इस बीच हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने की वजह से पराली का धुआं दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचेगा। सफर के अनुसार, तेज हवा से प्रदूषकों को छंटने में मदद मिलेगी, लेकिन इस दौरान उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाले प्रदूषकों का दर अधिक होगा, जिससे हवा के बिगड़ने की संभावना है।
दो दिन तक उत्तर-पश्चिम रहेगी हवा 

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक, बृहस्पतिवार को हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने के साथ हवा की रफ्तार 4 से 10 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रही। विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम रहने के साथ हवा की रफ्तार 12 से 26 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है। वहीं, शनिवार को हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम होने के साथ हवा की रफ्तार 10 से 18 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई

दिल्ली- 295
फरीदाबाद- 292
गाजियाबाद- 334
ग्रेटर नोएडा- 348
गुरुग्राम- 237
नोएडा- 256

यहां इतनी जली पराली
पंजाब- 1893
हरियाणा- 35
उत्तर प्रदेश 33
दिल्ली- शून्य
मध्यप्रदेश- 282
राजस्थान- 34
ये भी पढ़े: भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, घाटलोडिया से लड़ेंगे सीएम भूपेंद्र पटेल
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox