होम / Apple iPhone: Apple पर लगा करोड़ो रुपये का जुर्माना, बिना चार्जर iPhone बेचना पड़ा भारी

Apple iPhone: Apple पर लगा करोड़ो रुपये का जुर्माना, बिना चार्जर iPhone बेचना पड़ा भारी

• LAST UPDATED : September 7, 2022

Apple iPhone:

विश्व की सबसे बड़ी टेक कंपनी यानी एप्पल को एक जोरदार झटका लगा है। जी हां एप्पल को बिना चार्जर के आईफोन बेचना महंगा पड़ा गया। ये किस्सा ब्राजील का है जहां कंपनी ने बिना चार्जर के आईफोन बेच दिए। इस पर ब्राजील सरकार ने कंपनी पर करोड़ों का जुर्माना लगाया गया है। हाल ही में आईफोन अपनी 14 सीरीज की नई लॉन्चिंग करने वाला था की ब्राजील सरकार ने उस पर जुर्माना लगा दिया इसके साथ ही ब्राजील ने पूरे देश में बिना चार्जर वाले आईफोन को नहीं बेचने के आदेश दिए है।

कितने करोड़ लगा जुर्माना?

आपको बता दें कि ब्राजील सरकार ने कंपनी पर 12.275 मिलियन का जुर्माना लगाया है। जिसकी भारतीय रुपया में कीमत करीब 18 करोड़ रुपये होती है। इसके साथ ही ब्राजील सरकार ने बिना चार्जर के आईफोन को अधूरा प्रोडक्ट बताया है। रिपोर्टस के अनुसार ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने Apple iPhone 12 और उसके नए मॉडल की बिक्री बंद करने का भी आदेश दिया है।

कब से किया चार्जर देन बंद?

Apple ने साल 2020 से ही iPhone 12 के लॉन्च के साथ आईफोन के डिब्बे में चार्जर रखना करना बंद कर दिया था। इस पर कंपनी का कहना है कि यह इसके कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सकता है। ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने इन तर्कों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि चार्जर के हटाए जाने से पर्यावरण के लिए सुरक्षा का कोई सबूत ही नहीं है।

ये भी पढ़े: दिल्ली में फिर से लोटा प्रदूषण, दिवाली के पहले से ये है हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox