Sunday, July 7, 2024
Homeनेशनलअरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा था, है और रहेगा', भारत ने...

उन्होंने कहा था कि वह युग चला गया जब भारत की सीमावर्ती भूमि का कोई भी अतिक्रमण कर सकता था और अब कोई इसकी क्षेत्रीय अखंडता पर बुरी नजर डालने का दुस्साहस नहीं कर सकता. अब सूई की नोक के बराबर भूमि तक का अतिक्रमण नहीं किया जा सकता.

भारत के गृह मंत्री अमित शाह के अरूणाचल दौरे पर चीन ने आपत्ति जताते हुए कहा ता कि अरूणाचल प्रदेश चीन का हिस्सा है, जिसपर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने चीन को करारा जवाब दिया है. अरिंदम बागची ने कहा, कि हमारे देश के नेता जैसे अलग अलग राज्यो का हौरा करते है, उस तरह से वे अरूणाचल प्रदेश का भी दौरा करते है. अरूणाचल प्रदेश भारत का हिस्सा था है और रहेगा.

हम इसका दृढ़ता से विरोध करते हैं-

चीन ने सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अरुणाचल प्रदेश के दौरे की आलोचना करते हुए कहा था कि इससे उस क्षेत्र पर चीनी संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि जंगनन (अरुणाचल प्रदेश के लिए चीनी नाम) चीन का एक हिस्सा है. उन्होंने कहा कि जंगनन में वरिष्ठ भारतीय अधिकारी की गतिविधि से चीन की संप्रभुता का उल्लंघन होता है और यह सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति के लिए अनुकूल नहीं है. हम इसका दृढ़ता से विरोध करते हैं.

मंच पर सिर्फ गांधी फुले की तस्वीर, क्या दिल्ली से भी दूर होंगे पायलट

कोई भी अतिक्रमण नहीं कर सकता-

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को किबिथू गांव से चीन को दो टूक भी कही थी. उन्होंने कहा था कि वह युग चला गया जब भारत की सीमावर्ती भूमि का कोई भी अतिक्रमण कर सकता था और अब कोई इसकी क्षेत्रीय अखंडता पर बुरी नजर डालने का दुस्साहस नहीं कर सकता. अब सूई की नोक के बराबर भूमि तक का अतिक्रमण नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि कोई भी भारत की ओर बुरी नजर से नहीं देख सकता क्योंकि सुरक्षा बल देश के सीमांतों की रक्षा कर रहे हैं.

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular