Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Baba Vishwanath Dham: VIP दर्शन करना इंस्पेक्टर को पड़ा भारी, अब सैलरी...

Baba Vishwanath Dham: VIP दर्शन करना इंस्पेक्टर को पड़ा भारी, अब सैलरी से कटेगा जुर्माना

India News(इंडिया न्यूज़), Baba Vishwanath Dham: वाराणसी के श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नए नियमों की अनदेखी कर 5 लोगों को वीआईपी सुगम दर्शन कराना सब इंस्पेक्टर को महंगा पड़ गया। चौक उप मंदिर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए सब इंस्पेक्टर पर जुर्माना लगाया है। अब जुर्माने के 1500 रुपये सब इंस्पेक्टर आशीष सिंह के वेतन से काटकर मंदिर में जमा कराए जाएंगे। आशीष सिंह ने बिना प्रोटोकॉल के 5 लोगों को वीआईपी सुगम दर्शन कराया था।

मंदिर प्रशासन ने इंस्पेक्टर पर लगाया भारी जुर्माना 

काशी विश्वनाथ मंदिर में 1 जनवरी से दर्शन के लिए नई गाइड लाइन जारी की गई। वीआईपी दर्शन के लिए कुछ चुनिंदा पदों पर बैठे लोगों और प्रोटोकॉल आदेश के तहत आने वाले लोगों को ही वीआईपी दर्शन की सुविधा दी गई है। बाकी दर्शनार्थियों को वीवीआईपी दर्शन के लिए 300 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से टिकट खरीदना होगा। सब इंस्पेक्टर आशीष सिंह ने 5 लोगों को वीआईपी दर्शन कराया था। शुक्रवार को सब इंस्पेक्टर ने उन्हें बिना किसी प्रोटोकॉल के स्पर्श दर्शन दिये थे। दर्शन करने वाले पांच लोगों ने फीस भी जमा नहीं की थी। जब इसकी जानकारी मंदिर प्रशासन को हुई तो सब इंस्पेक्टर के खिलाफ कार्रवाई की गई। मंदिर प्रशासन ने इसकी लिखित शिकायत पुलिस कमिश्नर से की।

1 जनवरी को मंदिर के नियमों में बदलाव

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। नये साल के शुरुआती दिनों में यहां भीड़ काफी बढ़ गयी है। इस दौरान श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मंदिर में दर्शन के लिए नई गाइडलाइंस जारी की जाती हैं। 1 जनवरी को मंदिर में दर्शन के नियमों में बदलाव किया गया था। इसके लिए 30 दिसंबर को वाराणसी कमिश्नर कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में कार्यकारिणी समिति की बैठक में नए नियमों पर फैसला लिया गया।

VIP दर्शन के लिए देने होंगे इतने रुपये 

1 जनवरी से धाम के नए नियमों के मुताबिक, देश के राष्ट्रपति से लेकर राज्य मंत्री तक 86 नामों/पदों को दर्शन के लिए वीआईपी माना गया है। मंदिर प्रशासन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा ने बताया कि प्रोटोकॉल श्रेणी में वही लोग आएंगे जिनके नाम सूची में हैं और उनके साथ आने वाले लोगों को मंदिर की निर्धारित व्यवस्था के अनुसार सुविधाएं दी जाएंगी। अगर इस सूची से बाहर का कोई व्यक्ति वीआईपी दर्शन करना चाहता है तो उसे 300 रुपये का शुल्क देना होगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular