Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiBeating Retreat Show: दिल्ली में देश के सबसे बड़े ड्रोन शो का...

Beating Retreat Show: देश में 74वें गणतंत्र दिवस का समारोह अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर 29 जनवरी की शाम को ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह का आयोजन किया गया है। जिससे इस साल का गणतंत्र दिवस समारोह समाप्त हो जाएगा।

कई वरिष्ठ नेता होंगे शामिल

बता दें कि इस बार का ‘बीटिंग द रिट्रीट’ शो काफी खास होने वाला है। इस शो में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई गणमान्य लोग शामिल होंगे। इस दिल्ली के विजय चौक पर आयोजित किया गया है जिसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है।

ये सड़कें रहेंगी प्रभावित 

ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के अनुसार, रविवार (29 जनवरी) को दोपहर 2 बजे से रात 9.30 बजे तक विजय चौक पर यातायात वाहनों का आना-जाना प्रतिबंधित होगा। साथ ही विजय चौक और सी हेक्सागोन के बीच कर्तव्य पथ की ओर जाना भी प्रतिबंधित रहेगा।

सबसे बड़े ड्रोन शो का आयोजन

बता दें कि इस साल के शो में आयोजित होने वाले ड्रोन शो में करीब 3,500 स्वदेशी ड्रोन शामिल होने जा रहे हैं। जिस देश के इतिहास में सबसे बड़ा ड्रोन शो माना जा रहा है। शो में राष्ट्रीय प्रतीकों और घटनाओं के असंख्य रूपों को दिखाया जाएगा साथ ही स्टार्टअप इकोसिस्टम की सफलता को भी दिखाया जाएगा।

शो में 29 धुनों की होगी प्रदर्शनी

इसके अलावा शो में पहली बार नॉर्थ और साउथ ब्लॉक के अग्रभाग पर 3डी एनामॉर्फिक प्रोजेक्शन का आयोजन किया गया है। वहीं रक्षा मंत्रालय के अनुसार, सेना के तीनों अंग और राज्य पुलिस व CAPF के संगीत बैंड द्वारा ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समरोह में 29 धुनों को बजाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: आज बंद रहेगा राजीव चौक मेट्रो स्‍टेशन का ये गेट, जानें इसकी वजह

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular