Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातBJP RAJYA SABHA LIST: बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की...

BJP RAJYA SABHA LIST: बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की

India News (इंडिया न्यूज), BJP RAJYA SABHA LIST: BJP पार्टी ने 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की। 56 सीटों के लिए वोटों की गिनती उसी दिन की जाएगी।

यूपी राज्य में सबसे ज्यादा 10 सीटें खाली

2022 में भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है। यूपी से अन्य नाम हैं: सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत और नवीन जैन। राज्य में सबसे ज्यादा 10 सीटें खाली हैं।

बिहार में छह सीटें

बिहार में, जिसमें छह सीटें हैं, भाजपा, जो फिर से नीतीश कुमार की JDU के साथ गठबंधन में है, ने धर्मशीला गुप्ता और भीम सिंह को नामित किया है। गौरतलब है कि इस सूची में सुशील कुमार मोदी का नाम गायब है। मोदी ने बिहार के दोनों नेताओं को नामांकित होने पर बधाई दी है।

राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची

  • छत्तीसगढ़ में, जहां भाजपा ने हाल ही में हुए राज्य चुनावों में कांग्रेस को करारी हार दी, उसने राजा देवेन्द्र प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है।
  • हरियाणा में पार्टी सुभाष बराला को मैदान में उतारेगी, जबकि कर्नाटक सें नारायण कृष्णसा भंडगे है।
  • उत्तराखंड में बीजेपी महेंद्र भट्ट को मैदान में उतारेगी, जबकि बंगाल में पार्टी समिक भट्टाचार्य को मैदान में उतारेगी।

सेवानिवृत्त होने वाले राज्यसभा सांसद

सेवानिवृत्त होने वालों में BJP के 28, कांग्रेस के 11, तृणमूल कांग्रेस के चार, Bharat Rashtra Samithi के चार, Biju Janata Dal, RJD और JDU के दो-दो और YSRCP, शिव सेना, NCP, तेलुगु देशम पार्टी और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के एक-एक सांसद शामिल हैं।

Also read: 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular