Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiBudget 2023: बजट के बाद केजरीवाल का केंद्र सरकार पर हमला, कहा...

नई दिल्ली (Budget 2023: Delhi Chief Minister Kejriwal attacked the central government by tweeting one after the other regarding the budget) : बजट 2023 में सरकार ने एजुकेशन के लिए 8 हजार करोड़ रुपए बढ़ा दिए है। सरकार देश के अलग-अलग राज्यों में 30 स्किल इंडिया सेंटर खोलेगी और स्वास्थ्य सेक्टर में सरकार ने 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोलने का ऐलान किया है।

यह बजट दुर्भाग्यपूर्ण और हानिकारक- केजरीवाल

लोक सभा में वित्त मंत्री निर्मला सितारमण के बजट पेश करने के बाद नेताओं की बजट पर अलग-अलग प्रतिक्रिया आ रही है। इसी कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर बजट को लेकर एक के बाद एक ट्वीट कर हमला किया। केजरीवाल ने शिक्षा, बेरोजगारी, स्वास्थ्य और मंहगाई के मुद्दे पर सरकार को घेरा। केजरीवाल ने ट्वीट किया “इस बजट में महंगाई से कोई राहत नहीं। उल्टे इस बजट से महंगाई बढ़ेगी बेरोज़गारी दूर करने की कोई ठोस योजना नहीं। शिक्षा बजट घटाकर 2.64 % से 2.5 % करना दुर्भाग्यपूर्ण स्वास्थ्य बजट घटाकर 2.2 % से 1.98 % करना हानिकारक”। इससे पहले केजरीवाल ने एक ट्वीट के जरिए इस बजट को दिल्ली वासियों के लिए सौतेला व्यवहार करने जैसा बताया था।

सरकार ने इस बजट में एजुकेशन सेक्टर को क्या दिया ?

बजट 2023 में सरकार ने एजुकेशन के लिए 8 हजार करोड़ रुपए बढ़ा दिए है। इसमें से एजुकेशन बजट 1.12 लाख करोड़, स्कूली शिक्षा के लिए 68.80 हजार करोड़ रुपए और हायर एजुकेशन के लिए 44.08 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। इस साल के मुकाबले पिछले साल 2022 में सरकार ने एजुकेशन सेक्टर का कुल बजट 1.04 लाख करोड़ रुपए रखा था। इसमें से 63.45 हजार करोड़ रुपए स्कूल शिक्षा के लिए और 40.83 हजार करोड़ रुपए उच्च शिक्षा के लिए आवंटित किए गए थे। अगर पिछले साल की तुलना इस साल के बजट से करें तो एजुकेशन सेक्टर का बजट 8.60 हजार करोड़ रुपए बढ़ा है। स्कूली शिक्षा के लिहाज से 5.35 करोड़ रुपए बढ़ा है और हायर एजुकेशन के लिए 3.25 हजार करोड़ रुपए बढ़ाएं गएं हैं।

सरकार ने इस बजट में बेरोजगारों को क्या दिया ?

बेरोजगारों के लिए इस बार सरकार नेशनल एप्रेंटिसशिप स्कीम लेकर आई है अब सीधे नौकरी नहीं दि जाएगी। पीएम कौशल विकास स्कीम 4.0 की शुरूआत होगी। इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में 30 स्किल इंडिया सेंटर खोलें जाएंगे।

सरकार ने इस बजट में स्वास्थ्य सेक्टर को क्या दिया ?

स्वास्थ्य के लिए सरकार ने इस बजट में 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोलने का ऐलान किया है। सरकार ने  2047 तक सिकल सेल एनीमिया का खत्मा करने का भरोसा दिया है इसके अलावा मेडिकल फील्ड में निजी निवेश को बढ़ावा देने का वादा किया है।

ये भी पढ़ें :- Gold, Silver and Fuel Rate Today: दिल्ली में सोना और चांदी के भाव में तेजी, जानिए आज का दाम 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular